IND vs ENG: यशस्वी जायसवाल रचेंगे इतिहास, टूट जाएगा गावस्कर का 53 साल पुराना रिकॉर्ड

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच जारी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया 3-1 से बढ़त बना चुकी है. अब सीरीज का आखिरी मुकाबला 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाना है. सीरीज के आखिरी मैच में मिली जीत का फायदा भारत को WCT रैंकिंग में देखने को मिलेगा. आखिरी मैच में सबकी नजरें टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल पर होगी. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Feb 28, 2024, 04:32 PM IST
  • इतिहास रचने के लिए यशस्वी को है 119 रनों की है जरूरत
  • तीसरे और चौथे पायदान पर हैं विराट कोहली
IND vs ENG: यशस्वी जायसवाल रचेंगे इतिहास, टूट जाएगा गावस्कर का 53 साल पुराना रिकॉर्ड

नई दिल्लीः IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच जारी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया 3-1 से बढ़त बना चुकी है. अब सीरीज का आखिरी मुकाबला 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाना है. सीरीज के आखिरी मैच में मिली जीत का फायदा भारत को WCT रैंकिंग में देखने को मिलेगा. आखिरी मैच में सबकी नजरें टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल पर होगी. 

इतिहास रचने के लिए यशस्वी को है 119 रनों की है जरूरत 
यशस्वी जायसवाल सीरीज के आखिरी मुकाबले में इतिहास रचने के कागार पर हैं. पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के चार मैचों में जायसवाल 655 रन बना चुके हैं. सीरीज के आखिरी मैच में यदि यशस्वी 119 रन बना लेते हैं, तो वे किसी भी टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में टॉप पर आ जाएंगे. अभी यह रिकॉर्ड सुनील गावस्कर के नाम है. 

टॉप पर काबिज हैं सुनील गावस्कर 
एक ही टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सुनील गावस्कर पहले और दूसरे नंबर पर काबिज हैं. वहीं, विराट कोहली तीसरे और चौथे स्थान पर हैं और यशस्वी जायसवाल पांचवें पायदान हैं. गावस्कर ने साल 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 774 बनाए थे. गावस्कर को यह रिकॉर्ड बनाए 53 साल बीत चुके हैं, लेकिन अभी तक भारत का कोई बल्लेबाज ने उनके इस रिकॉर्ड की बराबरी नहीं कर पाया है. 

तीसरे और चौथे पायदान पर हैं विराट कोहली
इस लिस्ट में 772 रनों के साथ गावस्कर ही दूसरे पायदान पर हैं. वहीं, विराट कोहली 692 और 655 रन बनाकर इस लिस्ट में तीसरे और चौथे नंबर पर काबिज हैं. कोहली ने साल 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में 692 रन बनाए थे. वहीं, 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में उन्होंने 655 रन बनाए थे. 

ये भी पढ़ेंः 'दुनिया के कई रत्नों में एक है कश्मीर', सचिन तेंदुलकर ने लोगों से की खास अपील

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़