इंग्लैंड के खिलाफ कैसी होगी भारत की रणनीति? सीरीज से पहले राहुल द्रविड़ ने खोले राज

IND vs ENG Test Series: गुरुवार 25 जनवरी से भारत बनाम इंग्लैंड पांच मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत हो रही है. इसी बीच टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने इस बात का खुलासा किया है कि मेहमान टीम के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों की रणनीति कैसी रहने वाली है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 23, 2024, 05:42 PM IST
  • 'टीम इंडिया देगी हर एक चुनौती का जवाब'
  • 'इंग्लैंड के लिए चुनौतीपूर्ण होंगी परिस्थितियां'
इंग्लैंड के खिलाफ कैसी होगी भारत की रणनीति? सीरीज से पहले राहुल द्रविड़ ने खोले राज

नई दिल्लीः IND vs ENG Test Series: गुरुवार 25 जनवरी से भारत बनाम इंग्लैंड पांच मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत हो रही है. इसी बीच टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने इस बात का खुलासा किया है कि मेहमान टीम के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों की रणनीति कैसी रहने वाली है. राहुल द्रविड़ का कहना है कि भारतीय बल्लेबाज परिस्थितियों के हिसाब से अपना रुख तय करेंगे. 

'परिस्थितियों के मुताबिक खेलेगी टीम इंडिया'
भारतीय कोच राहुल द्रविड़ ने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि हम अति आक्रामक रुख अपनायेंगे. हम परिस्थितियों के मुताबिक खेलेंगे. हमारी बल्लेबाजी क्रम के शीर्ष छह-सात बल्लेबाज में ज्यादातर ऐसे हैं जिनका खेल नैसर्गिक रूप से सकारात्मक खेल है. ऐसे में हम कुछ बदलाव करने से बचना चाहेंगे. ऐसी भी परिस्थितियां होंगी, जब हमें लंबे समय तक बल्लेबाजी करनी होगी. हालांकि, मैं अपने बल्लेबाजों से अति रक्षात्मक खेल की उम्मीद नहीं कर रहा हूं.’ 

'टीम इंडिया देगी हर एक चुनौती का जवाब'
हालांकि, राहुल द्रविड़ को इस बात पर ज्यादा संदेह नहीं है कि इंग्लैंड इस श्रृंखला में मेजबान टीम के खिलाफ आक्रामक रवैया अपनायेगा. मुख्य कोच को उम्मीद है कि उनकी टीम घरेलू परिस्थितियों के अपने अनुभव का इस्तेमाल कर इस चुनौती का जवाब देगी. उन्होंने कहा, ‘उन्हें खेलते देखना रोमांचक रहा है और आप जानते हैं कि उन्हें इस तरह खेलने में सफलता मिली है. उन्होंने पाकिस्तान में अच्छा प्रदर्शन किया है. 

'इंग्लैंड के लिए चुनौतीपूर्ण होंगी परिस्थितियां'
राहुल द्रविड़ ने आगे कहा, उन्होंने न्यूजीलैंड में जीत हासिल की है और एशेज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी उनकी श्रृंखला वास्तव में रोमांचक रही है. इसलिए, हमें इसका सम्मान करना होगा. हम जानते है कि भारत की परिस्थितियां उनके लिए चुनौतीपूर्ण होगी, क्योंकि हमारी टीम इन परिस्थितियों को अच्छे से समझती है. हमारी गेंदबाजी में काफी अनुभव है. हम यह देखने का इंतजार कर रहा हूं कि हमारे खिलाड़ी इन परिस्थितियों से कैसे निपटते है, क्योंकि मुझे पता है कि वे हमें दबाव में लाने की कोशिश करेंगे.’ 

'टीम को खलेगी विराट की कमी'
स्टार बल्लेबाज विराट कोहली निजी कारणों से इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट में नहीं खेलेंगे. द्रविड़ ने कहा कि टीम को कोहली की मौजूदगी और अनुभव की कमी खलेगी, लेकिन उनकी अनुपस्थिति किसी अन्य खिलाड़ी के लिए आगे बढ़ने और खुद को साबित करने का मौका है.

ये भी पढ़ेंः  WPL 2024: जारी हुआ महिला प्रीमियर लीग का शेड्यूल, 23 फरवरी को होगा पहला मैच, जानें कब होगा फाइनल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़