IND vs SL: कौन हैं जेफ्री वेंडरसे, जिनकी स्पिन के जाल में फंसकर टीम इंडिया हुई चारों खाने चित!

IND vs SL 2nd ODI: भारत और श्रीलंका के बीच जारी तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेला गया. इसमें टीम इंडिया को 32 रनों से करारी हार का सामना करना पड़ा. मुकाबले में श्रीलंकाई स्पिनर जेफरी वेंडरसे भारतीय बल्लेबाजों पर भारी दिखे. ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर भारतीय बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटने वाले जेफरी वेंडरसे कौन हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Aug 5, 2024, 01:09 PM IST
  • भारत को 32 रनों से मिली करारी हार
  • जेफरी वेंडरसे ने 2015 में किया था डेब्यू
IND vs SL: कौन हैं जेफ्री वेंडरसे, जिनकी स्पिन के जाल में फंसकर टीम इंडिया हुई चारों खाने चित!

नई दिल्लीः IND vs SL 2nd ODI: अक्सर हम सभी ये कहावत सुनते आए हैं कि किसकी किस्मत कब और कैसे पलट सकती है, ये कोई नहीं बता सकता है. इस किस्से को सच कर दिखाया है श्रीलंका के दाएं हाथ के 34 वर्षीय लेग स्पिन गेंदबाज जेफरी वेंडरसे ने. एक समय था जब नियमों का उल्लंघन करने और खेल के प्रति अच्छा रवैया न रखने की वजह से जेफरी वेंडरसे को टीम से बाहर भी रहना पड़ा और आज वहीं, जेफरी वेंडरसे अपनी टीम के हीरो बन गए हैं. 

भारत को 32 रनों से मिली करारी हार 
दरअसल, भारत और श्रीलंका के बीच जारी तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच रविवार 4 अगस्त को कोलंबो में खेला गया. मुकाबले में टीम इंडिया को 32 रनों से हार का मुंह देखना पड़ा. सीरीज के दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया के लिए सबसे घातक जेफरी वेंडरसे साबित हुए. जेफरी वेंडरसे ने अपने स्पेल में महज 33 रन देकर 6 विकेट चटकाए और टीम इंडिया की कमर तोड़ दी. मुकाबले में जेफरी वेंडरसे की स्पिन के आगे रोहित शर्मा, विराट कोहली समेत टीम इंडिया के टॉप-6 बल्लेबाजों ने सरेंडर कर दिया. 

जेफरी वेंडरसे ने 2015 में किया था डेब्यू
बता दें कि जेफरी वेंडरसे वनडे सीरीज से पहले दोनों देशों के बीच खेली गई तीन मैचों की टी20 सीरीज में भी श्रीलंकाई टीम का हिस्सा थे, लेकिन इस दौरान वे कुछ खास कर दिखाने में असफल रहे थे. हालांकि, वनडे में मौका मिलते ही उन्होंने कमाल कर दिखाया है. मुकाबले में जेफरी वेंडरसे के उम्दा प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच से नवाजा गया. साल 2015 में जेफरी वेंडरसे ने श्रीलंका के लिए डेब्यू किया था. 

23 वनडे मुकाबले खेल चुके हैं जेफरी वेंडरसे
हालांकि, इससे पहले वे भारत के खिलाफ एक वनडे मैच खेल चुके थे. लेकिन उस मैच में उनको कोई सफलता नहीं मिली थी. 2015 में श्रीलंका टीम के लिए डेब्यू करने वाले 34 साल के जेफरी वेंडरसे ने कुल 23 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 5.41 की इकॉनमी से 33 विकेट चटकाए. श्रीलंका के लिए एक टेस्ट मैच में उन्होंने दो विकेट चटकाए, जबकि 14 टी20 मुकाबले में सिर्फ 7 विकेट झटके हैं. 

28 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ेगी श्रीलंका
गौरतलब है कि भारत और श्रीलंका के बीच जारी तीन वनडे मैचों की सीरीज में श्रीलंका ने भारत को हराकर 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. सीरीज का पहला मैच ड्रॉ रहा था. अब सीरीज का आखिरी मैच बुधवार 6 अगस्त को खेला जाएगा. इस दौरान श्रीलंका के पास अपने 28 साल पुराने शर्मनाक रिकॉर्ड को चकनाचूर करने का मौका होगा. 

1997 के बाद भारत से नहीं जीता श्रीलंका 
दरअसल, साल 1997 के बाद श्रीलंका की टीम कभी भी वनडे सीरीज में भारत के खिलाफ सीरीज नहीं जीत पाई है. साथ ही ड्रॉ भी नहीं कर पाई है. ऐसे में अगर सीरीज का आखिरी श्रीलंका जीतने में कामयाब रहा या सीरीज को ड्रॉ पर समाप्त करने में कामयाब रहा, तो 28 सालों पुराना यह शर्मनाक रिकॉर्ड टूट जाएगा. 

ये भी पढ़ेंः Paris Olympics 2024: भारतीय हॉकी टीम ने क्वार्टर फाइनल में ब्रिटेन को दी पटखनी, 4-2 से हराया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़