जिम्बाब्वे के बाद किस देश के दौरे पर जाएगी टीम इंडिया, जानें किसके हाथों में होगी मेन इन ब्लू की कमान

IND vs SL T20 and ODI Series: जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज की समाप्ति के बाद टीम इंडिया का श्रीलंका दौरा है. यहां दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज और तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जानी है. इसे लेकर शेड्यूल भी फाइनल हो चुका है. हालांकि, अभी तक टीम इंडिया की ओर से स्क्वाड का ऐलान नहीं किया गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 15, 2024, 12:30 PM IST
  • जल्द ही हो सकता है स्क्वाड का ऐलान
  • इन दो नामों को लेकर चर्चा है तेज
जिम्बाब्वे के बाद किस देश के दौरे पर जाएगी टीम इंडिया, जानें किसके हाथों में होगी मेन इन ब्लू की कमान

नई दिल्लीः IND vs SL T20 and ODI Series: जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज की समाप्ति के बाद टीम इंडिया का श्रीलंका दौरा है. यहां दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज और तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जानी है. इसे लेकर शेड्यूल भी फाइनल हो चुका है. हालांकि, अभी तक टीम इंडिया की ओर से स्क्वाड का ऐलान नहीं किया गया है. 

जल्द ही हो सकता है स्क्वाड का ऐलान 
कयास लगाए जा रहे हैं कि बीसीसीआई जल्द ही श्रीलंका दौरे के लिए स्क्वाड का ऐलान कर सकता है. इस दौरे पर सबसे ज्यादा चर्चा टीम इंडिया के कप्तान को लेकर है. रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा जैसे दिग्गज खिलाड़ियों ने टी20 फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. साथ ही ये सभी खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप के बाद रेस्ट पर चल रहे हैं. 

इन दो नामों को लेकर चर्चा है तेज 
ऐसे में दो नामों को लेकर चर्चा तेज है. ये नाम केएल राहुल और हार्दिक पांड्या का है. कयास लगाए जा रहे हैं कि श्रीलंका दौरे पर बीसीसीआई टी20 की कप्तानी हार्दिक पांड्या को सौंप सकता है. वहीं, वनडे सीरीज में केएल राहुल टीम के कप्तान बनाए जा सकते हैं. कुछ रिपोर्ट्स में तो यह भी दावा किया जा रहा है कि दोनों फॉर्मेट में पांड्या को ही कप्तानी सौंपी जा सकती है. हालांकि, इसे लेकर बीसीसीआई की ओर से अभी तक कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है. 

शुभमन गिल भी हैं कप्तानी के प्रबल दावेदार 
इन दोनों के अलावा शुभमन गिल को भी कप्तानी का प्रबल दावेदार माना जा है. जिम्बाब्वे दौरे पर गिल की कप्तानी बेहद शानदार रही है. सीरीज के पहले मैच में तो भारत को हार मिली लेकिन इसके बाद के लगातार 4 मैचों में जीत हासिल कर भारत ने पांच मैचों की सीरीज को 4-1 से अपने नाम कर लिया. ऐसे में शुभमन गिल को भी जानकार कप्तानी का प्रबल दावेदार मान रहे हैं. 

गौतम गंभीर करेंगे अपनी पारी का आगाज 
बता दें कि श्रीलंका दौरे पर ही गौतम गंभीर बतौर हेड कोच अपनी पारी का आगाज करेंगे. हाल की में गंभीर को राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त होने के बाद टीम इंडिया का हेड कोच नियुक्त किया गया है. गंभीर अगले तीन सालों तक यानी साल 2027 तक टीम इंडिया में हेड कोच की भूमिका में नजर आएंगे. 

भारत बनाम श्रीलंका टी20 सीरीज
पहला मैच-
26 जुलाई को पल्लेकेल में शाम 7 बजे से 
दूसरा मैच- 27 जुलाई को पल्लेकेल में शाम 7 बजे से 
तीसरा मैच- 29 जुलाई को पल्लेकेल में शाम 7 बजे से 

भारत बनाम श्रीलंका वनडे सीरीज
पहला मैच-
1 अगस्त को दोपहर 2 बजकर 30 मिनट से कोलंबो में
दूसरा मैच- 4 अगस्त को दोपहर 2 बजकर 30 मिनट से कोलंबो में
तीसरा मैच- 7 अगस्त को दोपहर 2 बजकर 30 मिनट से कोलंबो में

ये भी पढ़ेंः कौन हैं सिर्फ 21 की उम्र में टेनिस में अपना 'राज' स्थापित करने वाले कार्लोस अल्कारेज? क्रिकेट के भगवान ने भी लगाई मुहर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़