IND vs ENG: इंग्लैंड को करारा जवाब, पुराना हिसाब बराबर किया, 10 साल बाद टी20 विश्व कप के फाइनल में भारत

IND vs ENG: भारतीय टीम टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंच गई है. साल 2007 के चैंपियन भारत ने गत चैंपियन इंग्लैंड को सेमीफाइनल मुकाबले में करारी शिकस्त दी. दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 68 रन से हार का सामना करना पड़ा. इंग्लिश टीम भारतीय गेंदबाजी के सामने ताश के पत्तों की तरह ढह गई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 28, 2024, 06:32 AM IST
  • इंग्लैंड से हार का बदला लिया
  • 103 रन पर सिमटी इंग्लिश टीम
IND vs ENG: इंग्लैंड को करारा जवाब, पुराना हिसाब बराबर किया, 10 साल बाद टी20 विश्व कप के फाइनल में भारत

नई दिल्लीः IND vs ENG, T20 World Cup 2024 2nd Semifinal: भारत ने कप्तान रोहित शर्मा (57 रन) के अर्धशतक के बाद अक्षर पटेल और कुलदीप यादव की बदौलत गुरुवार को गुयाना में बारिश से प्रभावित दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 68 रन से हरा दिया. दूसरे सेमीफाइनल में मिली जीत के साथ भारत टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंच गया है जहां उसका मुकाबला शनिवार को दक्षिण अफ्रीका से होगा. 

इंग्लैंड से हार का बदला लिया

इस तरह भारत ने साल 2022 के टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से मिली 10 विकेट की हार का बदला भी चुकता किया. वहीं टूर्नामेंट के 2007 के शुरुआती चरण की चैंपियन भारतीय टीम इस तरह तीसरे टी20 विश्व कप फाइनल में पहुंची. भारत 2014 में भी फाइनल में पहुंचा था लेकिन उसे श्रीलंका से हार का सामना करना पड़ा था.

103 रन पर सिमटी इंग्लिश टीम

भारतीय टीम ने रोहित शर्मा (39 गेंद, छह चौके, दो छक्के) के अर्धशतक और सूर्यकुमार यादव (47 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिए उनकी 73 रन की साझेदारी की बदौलत मुश्किल पिच पर 7 विकेट पर 171 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया. इसके बाद भारत ने अपने स्पिनर अक्षर (23 रन देकर तीन विकेट) और कुलदीप यादव (19 रन देकर तीन विकेट) के दमदार प्रदर्शन से इंग्लैंड को महज 16.4 ओवर में 103 रन पर समेट दिया. 

चार बल्लेबाज ही दोहरे अंक तक पहुंचे

जसप्रीत बुमराह ने 2.4 ओवर में 12 रन देकर दो विकेट झटके. इंग्लैंड के लिए कप्तान जोस बटलर (23), हैरी ब्रूक (25), जोफ्रा आर्चर (21) और लियम लिविंगस्टन (11) ही दोहरे अंक तक पहुंच सके. भारतीय गेंदबाजी की शुरूआत अर्शदीप सिंह ने की जिनके दूसरे ओवर में बटलर ने तीन चौके से 19 रन बनाए. 

अक्षर पटेल ने दिलाई पहली सफलता

इसके बाद रोहित ने पावरप्ले में ही स्पिनरों को आजमाते हुए गेंद अक्षर को दी जिन्होंने अपने पहले ही ओवर में बटलर को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई. फिर बुमराह ने अंदर आती ऑफ कटर गेंद पर फिल सॉल्ट (05) को बोल्ड कर इंग्लैंड को दूसरा झटका दिया. अक्षर ने अपने दूसरे ओवर में जॉनी बेयरस्टो को खाता भी नहीं खोलने दिया और बाहर जाती गेंद पर बोल्ड कर दिया जिससे इंग्लैंड ने पावरप्ले में 39 रन पर तीन विकेट गंवा दिये थे. इसके बाद तो विकटों की झड़ी ही लग गई. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़