Rohit Sharma Surpasses Virat Kohli: यूएई में खेले जा रहे एशिया कप 2022 का चौथा मैच भारत और हॉन्गकॉन्ग की टीम के बीच खेला जा रहा है, जहां पर भारतीय टीम ने 40 रनों की जीत हासिल कर सुपर-4 में क्वालिफाई कर लिया है. इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान इतिहास रच दिया है और पूर्व कप्तान विराट कोहली को भारत के सबसे सफल कप्तानों की लिस्ट में पीछे छोड़ दिया है. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के लिये हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ मिली यह जीत टी20 प्रारूप में 31वीं जीत है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसे भी पढ़ें- T20 विश्वकप 2022 के लिये ऑस्ट्रेलिया ने सिंगापुर से चुराया खिलाड़ी, किया 15 सदस्यीय टीम का ऐलान


लगातार जीत दिला रहे हैं कप्तान रोहित शर्मा


रोहित शर्मा ने इस प्रारूप में नवंबर 2021 में कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद नियमित रूप से टीम की कमान संभाली है और तब से भारत को लगातार जीत की राह पर लेकर चले हैं. हालांकि वो पहले भी कई मौकों पर टीम की कमान संभालते नजर आये थे. रोहित शर्मा भारत के लिये अब तक 37 टी20 मैचों की कमान संभाल चुके हैं जिसमें भारत ने 31 जीत हासिल की है.


इसे भी पढ़ें- T20 विश्वकप में कौन बनायेगा सबसे ज्यादा रन, रिकी पोंटिंग ने इस भारतीय को लेकर की भविष्यवाणी


रोहित ने विराट को छोड़ा पीछे


वहीं पर विराट कोहली ने भारतीय टीम की 50 मैचों में कप्तानी कर 30 में जीत दिलाई थी. भारत के सबसे सफल कप्तान की बात करें तो महेंद्र सिंह धोनी अभी भी टॉप पर काबिज हैं जिन्होंने 72 मैचों में नेतृत्व कर देश को 41 मैचों में जीत दिलाई थी. पहले मैच में महज 12 रन बनाकर आउट होने वाले रोहित शर्मा का बल्ला हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ भी नहीं चल सका.


इसे भी पढ़ें- Viral Video: हॉन्गकॉन्ग के खिलाड़ी ने दीपक चाहर को किया कॉपी, दर्शकों के बीच जाकर गर्लफ्रेंड को किया प्रपोज


ऐसा करने वाले पहले बैटर बने रोहित शर्मा


रोहित शर्मा ने इस मैच में 13 गेंदों का सामना किया और 2 चौके, एक छक्के के दम पर 21 रनों की पारी खेली. इस छोटी से पारी के साथ ही रोहित शर्मा टी20 क्रिकेट में 3500 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गये हैं. रोहित शर्मा (3520) टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों कि लिस्ट में टॉप पर काबिज हैं जबकि न्यूजीलैंड के सलामी बैटर मार्टिन गप्टिल (3497) दूसरे पायदान पर काबिज हैं.


इसे भी पढ़ें- 'मुझे मरा हुआ बता दिया था', हांगकांग के मैच से पहले भारतीय ऑलराउंडर ने किया बड़ा खुलासा


फॉर्म में लौटे विराट कोहली


वहीं विराट कोहली ने इस मैच में अर्धशतक लगाकर फॉर्म की वापसी का ऐलान कर दिया है और 3368 रनों के साथ लिस्ट में तीसरे पायदान पर काबिज हैं. विराट कोहली ने साल 2021 में 3000 अंतर्राष्ट्रीय टी20 रन पूरे किये थे और ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बने थे.


इसे भी पढ़ें- T20 विश्वकप से पहले कीवी टीम को लगा बड़ा झटका, दिग्गज ऑलराउंडर ने किया संन्यास का ऐलान



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.