IND vs NZ: क्या छत वाले स्टेडियम में खेला जाए क्रिकेट, बारिश के चलते छिड़ी नई बहस, अब कीवी कोच ने दिया बयान

Cricket Should Play Indoor or Outdoor: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही द्विपक्षीय सीरीज के 5 में से 4 मैचों में बारिश का साया रहने के बाद क्रिकेट के खेल को छत वाले स्टेडियम में खिलाये जाने पर चर्चा शुरू हो गई है. इसके तहत कुछ लोगों का मानना है कि क्रिकेट को एक इंडोर स्टेडियम की तरह खेलना चाहिये ताकि बारिश के चलते मैचों पर प्रभाव न पड़ सके.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 28, 2022, 04:34 PM IST
  • गैरी स्टीड ने भी अब दी इस मुद्दे पर राय
  • न्यूजीलैंड में इनडोर क्रिकेट होना कफी मुश्किल
IND vs NZ: क्या छत वाले स्टेडियम में खेला जाए क्रिकेट, बारिश के चलते छिड़ी नई बहस, अब कीवी कोच ने दिया बयान

Cricket Should Play Indoor or Outdoor: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही द्विपक्षीय सीरीज के 5 में से 4 मैचों में बारिश का साया रहने के बाद क्रिकेट के खेल को छत वाले स्टेडियम में खिलाये जाने पर चर्चा शुरू हो गई है. इसके तहत कुछ लोगों का मानना है कि क्रिकेट को एक इंडोर स्टेडियम की तरह खेलना चाहिये ताकि बारिश के चलते मैचों पर प्रभाव न पड़ सके. वहीं कुछ लोगों का मानना है कि यह शुरू से ही आउटडोर खेल है और इसमें बदलाव नहीं करना चाहिये.

गैरी स्टीड ने भी अब दी इस मुद्दे पर राय

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शुबमन गिल पहले ही इस पर अपनी राय दे चुके हैं, जिसके बाद अब न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने भी अपनी राय दी है. कीवी टीम के कोच गैरी स्टीड का मानना है कि क्रिकेट को छत वाले स्टेडियम में खेलने के विकल्प पर विचार किया जा सकता है लेकिन इस ‘आउटडोर’ खेल को जितना संभव हो सूरज की रोशनी में खेला जाना चाहिये. 

न्यूजीलैंड के पड़ोसी देश ऑस्ट्रेलिया में हाल ही में समाप्त हुए टी20 विश्व कप में चार मैच बारिश के कारण रद्द कर दिए गए थे जबकि तीन का भाग्य डकवर्थ-लुईस पद्धति से निर्धारित किया गया था, जिससे यह बहस छिड़ गई कि क्या बोर्डों द्वारा इनडोर क्रिकेट की खोज की जानी चाहिए. 

लगातार बारिश के कारण भारत के खिलाफ दूसरा वनडे रद्द होने के बाद 50 वर्षीय स्टीड ने कहा, ‘न्यूजीलैंड में ऐसा होना बहुत मुश्किल है, हमारे पास ऐसा करने के लिए मैदान नहीं है.’

न्यूजीलैंड में इनडोर क्रिकेट होना कफी मुश्किल

न्यूजीलैंड में छह मैचों की सीमित ओवर की श्रृंखला में दो मैच (वेलिंगटन में पहला टी20अंतरराष्ट्रीय और रविवार का वनडे) को रद्द करना पड़ा. एक मैच का नतीजा (नेपियर टी20 अंतरराष्ट्रीय) डकवर्थ-लुईस पद्धति ने तय किया . 

उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि अगर विकल्प उपलब्ध हैं तो इस पर विचार किया जाना चाहिए. मैं मानता हूं कि यह कुछ ऐसा है जिसे हर आजमाना चाहेगा . यह बाहर खेले जाने वाला खेल है और जितना संभव हो धूप में खेला जाना चाहिये.’

इसे भी पढ़ें- IND vs NZ: बारिश के लगातार खलल से खीझे शुबमन गिल, फॉर्मेट बदलने को लेकर दिया बड़ा सुझाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़