Tokyo Olympic: इन युवा कंधों पर होगा करोड़ों भारतीयों के सपनों को साकार करने का भार

भारत के दो पिस्टल निशानेबाज सौरभ चौधरी और मनु भाकर ने काफी कम समय में नाम कमाया और मुकाम हासिल किया है. 

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Jul 9, 2021, 09:29 PM IST
  • मनु भाकर और सौरभ चौधरी से पदक की उम्मीद
  • बेहद कम उम्र में बनाए अनोखे रिकॉर्ड
Tokyo Olympic: इन युवा कंधों पर होगा करोड़ों भारतीयों के सपनों को साकार करने का भार

नई दिल्ली: टोक्यो ओलंपिक में इस बार हिंदुस्तान को निशानेबाजी में स्वर्ण पदक जीतने की उम्मीद है. भारत की उम्मीदें उन सभी निशानेबाजों पर टिकी हैं जो ओलंपिक गेम्स में भाग लेने वाले दल में शामिल हैं.

मनु भाकर और सौरभ चौधरी से पदक की उम्मीद

भारत के दो पिस्टल निशानेबाज सौरभ चौधरी और मनु भाकर ने काफी कम समय में नाम कमाया और मुकाम हासिल किया है जिसे टॉप एथलीटों को पूरा करने में जिंदगी लग जाती है. इन दोनों ने पिछले कुछ समय से जिस तरह का खेल दिखाया है उससे ओलंपिक पदक पर इनकी दावेदारी पुख्ता नजर आ रही है. 

मेरठ के एक गांव से आने वाले 10 मीटर एयर पिस्टल शूटर सौरभ ने व्यक्तिगत और मिश्रित टीम इवेंट में आठ विश्व कप स्वर्ण जीते हैं जिसमें 2018 एशियाई खेलों में स्वर्ण हासिल करना शामिल है जबकि मनु ने नौ जीते हैं.

बेहद कम उम्र में बनाए अनोखे रिकॉर्ड

साल 2017 में मनु ने केरल में नैशनल चैंपियनशिप में नौ स्वर्ण पदक जीतकर नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया. इसी वर्ष एशियाई जूनियर चैंपियनशिप में भाकर ने रजत पदक अपने नाम किया. 

मैक्सिको के गुआदालाजरा में 2018 अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट शूटिंग वर्ल्ड कप के 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में, भाकर ने दो बार के चैंपियन अलेजांद्रा जवाला को हराया. 

क्रोएशिया में ट्रेनिंग कर रहे हैं मनु और सौरभ

टोक्यो ओलंपिक में पिस्टल वर्ग में मनु और सौरभ की जोड़ी पर भारत को पदक लाने की उम्मीद है. सौरभ और मनु फिलहाल क्रोएशिय में ट्रेनिंग कर रहे हैं.

सौरभ के कोच अमित शिएओरन जो बागपत जिले के बेनोली गांव में एक छोटा शूटिंग रेंज चलाते हैं उन्होंने खेल के प्रति सौरभ की निष्ठा को याद किया.

ये भी पढ़ें- लखीमपुर खीरी: महिला से बदसलूकी करने वालों पर एक्शन, पुलिस अधिकारियों पर भी गिरी गाज

अमित ने कहा कि सौरभ साईकिल लेकर मेरे रेंज में आते थे जो उनके घर से 12 किमी की दूरी पर था. जहां सभी लोग साढे दस बजे तक अपने ट्रेनिंग पूरी करते थे वहीं सौरभ एक बजे तक ट्रेनिंग करते रहते थे. मैंने कई बार उन्हें चेतावनी दी थी कि उन्हें हीट स्ट्रोक हो सकता है लेकिन वह अपने लक्ष्य पर बढ़ते रहे. 

दूसरी ओर मनु ने भी काफी सफलता हासिल की. क्वालीफिकेशन में 25 मीटर स्पोटर्स पिस्टल इवेंट में 593 का स्कोर कर वह छठे स्थान पर रहीं. मनु ने 2019 और 2021 में बेहतर किया, विशेषकर सौरभ के साथ मिक्सड टीम इवेंट में जहां उन्होंने इस बात के संकेत दिए कि वह टोक्यो के लिए पूरी तरह तैयार हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़