ICC Women's World Cup: अब न्यूजीलैंड से होगी भारत की भिड़ंत, इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

भारत को सोफी डेवाइन की टीम ने हर विभाग में उन्नीस साबित किया जो मुख्य कोच रमेश पवार की चिंता का विषय होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 9, 2022, 06:29 PM IST
  • भारत की ताकत हैं ऑलराउंडर खिलाड़ी
  • शेफाली वर्मा को एक बड़ी पारी की जरूरत- झूलन
ICC Women's World Cup: अब न्यूजीलैंड से होगी भारत की भिड़ंत, इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

नई दिल्ली: IND W vs NZ W: पहले मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराने के बाद भारत के सामने आईसीसी महिला विश्व कप के अगले मैच में बृहस्पतिवार को न्यूजीलैंड के रूप में कठिन चुनौती है और उसे इसका सामना करने के लिये अपनी बल्लेबाजी में सुधार करना होगा. 

कीवी टीम ने भारत को दी थी 1-4 से मात

हैमिल्टन के सेडोन पार्क की पिच पारंपरिक रूप से बल्लेबाजों की मददगार है. इसमें मिताली राज की टीम के इरादे बेहतर प्रदर्शन के होंगे. हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ द्विपक्षीय श्रृंखला में उन्हें 1-4 से पराजय का सामना करना पड़ा था. भारतीय टीम इस मैच को जीतकर उस हार का बदला चुकता भी करना चाहेगी. 

पाकिस्तान को एकतरफा रौंदा

भारत को सोफी डेवाइन की टीम ने हर विभाग में उन्नीस साबित किया जो मुख्य कोच रमेश पवार की चिंता का विषय होगा. वह विभिन्न संयोजनों को आजमाने में लगे हैं. पाकिस्तान ने खिलाफ भले ही भारत ने 107 रन से एकतरफा जीत दर्ज करके टूर्नामेंट में अच्छी शुरूआत की लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ यह उतना आसान नहीं है. 

विश्व कप से ठीक पहले वनडे श्रृंखला में भारत को इसका अनुमान लग चुका है जब 270 या 280 रन बनाकर भी वह जीत नहीं सकी थी. टीम को शेफाली वर्मा के खराब फॉर्म से भी नुकसान हुआ है हालांकि सीनियर तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी का कहना है कि वह जल्दी ही लय में लौटेंगी. वर्मा ने पिछले सात मैचों में महज एक अर्धशतक जमाया और बाकी छह मैचों में नाकाम रही. 

शेफाली वर्मा को एक बड़ी पारी की जरूरत- झूलन

झूलन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच से पहले वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि शेफाली खुद को साबित कर चुकी है. वह बेहतरीन क्रिकेटर है और यह सब हर क्रिकेटर के साथ होता है. वह नेट्स पर काफी मेहनत कर रही है और अच्छी बल्लेबाजी भी कर रही है. उसे बस एक बड़ी पारी की जरूरत है. 

कप्तान मिताली भी पाकिस्तान के खिलाफ चल नहीं सकी और हरमनप्रीत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ औपचारिकता के पांचवें मैच में अर्धशतक को छोड़कर लंबे समय से अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है. बीच के ओवरों में स्ट्राइक रोटेट नहीं कर पाने से भारत की परेशानी और बढी है क्योंकि आखिरी ओवरों में टीम पर दबाव बन जाता है. ऐसे में टीम के पास पावर हिटर्स भी नहीं है. बल्लेबाजी की धुरी स्मृति मंधाना है और उनसे बड़े स्कोर की उम्मीद होगी. 

भारत की ताकत हैं ऑलराउंडर खिलाड़ी

भारत की सबसे बड़ी ताकत उसके हरफनमौला दीप्ति शर्मा, स्नेह राणा और पूजा वस्त्राकर हैं जो मैच का नतीजा बदल सकते हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्हें हालांकि डेवाइन, सूजी बेट्स, एमी सैथरवेट और एमेलिया केर का सामना करना होगा जो आसान नहीं है. पिछले एक साल से शानदार फॉर्म में चल रही झूलन को दूसरे छोर से सहयोगी की जरूरत होगी. स्पिनर राणा, दीप्ति और राजेश्वरी गायकवाड़ की भूमिका अहम होगी. 

ये भी पढ़ें- DC Playing Eleven: जानिए दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग इलेवन, मुंबई के खिलाफ ये खिलाड़ी करेगा डेब्यू

ये हैं दोनों टीमें- 

भारत: मिताली राज (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, हरमनप्रीत कौर, यस्तिका भाटिया, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, रिचा घोष, तानिया भाटिया, स्नेह राणा, मेघना सिंह, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, झूलन गोस्वामी, रेणुका सिंह. 

न्यूजीलैंड: सोफी डेवाइन (कप्तान) , ऐमी सैटर्थवेट, सूजी बेट्स, मैडी ग्रीन, ब्रूक हालीडे, हेली जेनसन, फ्रान जोनास, जेस केर, एमेलिया केर, फ्रांसिस मैके, रोसमेरी मायर, कैटी मार्टिन, जॉर्जिया प्लिमेर, हन्नाह रोव, ली ताहुहू. मैच का समय : सुबह 6 . 30 से.
भाषा मोना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़