IPL: ये है आईपीएल इतिहास के 10 सबसे महंगे खिलाड़ियों की सूची, लिस्ट में सिर्फ 2 भारतीय

सैम कुरेन को पिछले साल पंजाब किंग्स ने 18.50 करोड़ की रकम में जोड़ा था. वहीं, कैमरन ग्रीन को मुंबई इंडियन्स ने 17.50 करोड़ में खरीदा था. साल 2023 में बेन स्टोक्स को चेन्नई सुपरकिंग्स ने 16.25 करोड़ में खरीदा था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 19, 2023, 09:38 PM IST
  • देखें खिलाड़ियों की सूची
  • स्टार्क ने रचा इतिहास
IPL: ये है आईपीएल इतिहास के 10 सबसे महंगे खिलाड़ियों की सूची, लिस्ट में सिर्फ 2 भारतीय

नई दिल्लीः इंडियन प्रीमियर लीग की नीलामी मंगलवार को हुई. पैट कमिंस और स्टार्क ने इतिहास रचा. ऐसे में अब आपको बताते हैं कि आखिर आईपीएल इतिहास के 10 सबसे महंगे खिलाड़ी कौन-कौन हैं. इस लिस्ट में टॉप पर अब ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क हैं जिन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने 24.75 करोड़ रुपये में खरीदा. वहीं, पैट कमिंस को सनराइजर्स हैदराबाद ने 20.50 करोड़ रुपये में खरीदा.

सैम कुरेन को पिछले साल पंजाब किंग्स ने 18.50 करोड़ की रकम में जोड़ा था. वहीं, कैमरन ग्रीन को मुंबई इंडियन्स ने 17.50 करोड़ में खरीदा था. साल 2023 में बेन स्टोक्स को चेन्नई सुपरकिंग्स ने 16.25 करोड़ में खरीदा था. जबकि क्रिस मौरिस को रॉयल्स ने 16.25 करोड़ में खरीदा था. वहीं साल 2021 में निकोलस पूरन को सुपरजाइंट्स ने 16 करोड़ में खरीदा था. युवराज सिंह को दिल्ली ने 16 करोड़ में खरीदा था. साल 2015 में पैट कमिंस को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 15.50 करोड़ में खरीदा था. जबकि इशान किशन को साल 2022 में मुंबई इंडियन्स ने 15.25 करोड़ में खरीदा था.

कमिंस और स्टार्क ने तोड़ा रिकॉर्ड
ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग की खिलाड़ियों की नीलामी में टीम के अपने गेंदबाजी जोड़ीदार और कप्तान पैट कमिंस को पछाड़कर 24 करोड़ 75 लाख रुपये के साथ आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने जबकि इस दौरान तेज गेंदबाजों के लिए बड़ी बोली लगी. सनराइजर्स हैदराबाद के रिकॉर्ड 20 करोड़ 50 लाख रुपये में कमिंस को अपने साथ जोड़ने के कुछ ही घंटों बाद कोलकाता नाइट राइडर्स ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज स्टार्क के लिए 24 करोड़ 75 लाख रुपये की बोली लगाई. 

स्टार्क पिछली बार 2015 में आईपीएल में खेले थे. स्टार्क को पिछले साल 18 करोड़ 50 लाख रुपये की रिकॉर्ड बोली हासिल करने वाले इंग्लैंड के सैम कुरेन से काफी अधिक राशि मिली. कुरेन को पंजाब किंग्स ने खरीदा था. आईपीएल की हैरान करने वाली बोली का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया तेज गेंदबाजी तिकड़ी में शामिल जोश हेजलवुड के लिए किसी टीम ने बोली नहीं लगाई. उनका आधार मूल्य दो करोड़ रुपये था. 

स्टार्क मंगलवार को इतिहास रचने के बाद हैरान दिखे. उन्होंने कहा, बेशक मैं हैरान हूं. मेरी पत्नी एलिसा (हीली) महिला टीम के साथ भारत में है इसलिए उसे मैं स्क्रीन पर जो देख रहा हूं उससे जल्दी अपडेट मिल रहे थे. हैरान लेकिन रोमांचित हूं. अन्य तेज गेंदबाजों में हर्षल पटेल (11.75 करोड़ में पंजाब किंग्स), अल्जारी जोसेफ (11.50 करोड़ में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर), स्पेंसर जॉनसन (10 करोड़ में गुजरात टाइटंस), शिवम मावी (6.40 करोड़ में लखनऊ सुपरजाइंट्स), उमेश यादव (5.80 करोड़ में गुजरात टाइटंस), गेराल्ड कोएट्जी (पांच करोड़ में मुंबई इंडियन्स) और शारदुल ठाकुर (चार करोड़ में चेन्नई सुपरकिंग्स) के लिए फ्रेंचाइजियों ने बड़ी बोली लगाई. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़