RR vs CSK: राजस्थान के खिलाफ मैदान पर उतरते ही माही ने बनाया ऐतिहासिक कीर्तिमान

आईपीएल की सबसे सफल टीमों में से एक चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी ने करियर में एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. 

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Oct 2, 2021, 09:18 PM IST
  • कप्तान के रूप में पूरे किये 200 मैच
  • आईपीएल के सबसे सफल कप्तान धोनी
RR vs CSK: राजस्थान के खिलाफ मैदान पर उतरते ही माही ने बनाया ऐतिहासिक कीर्तिमान

नई दिल्ली: आईपीएल ही नहीं बल्कि इंटरनेशनल क्रिकेट में भी दुनिया के सफलतम कप्तानों में शामिल महेंद्र सिंह धोनी ने एक और बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिये. आईपीएल इतिहास की ये सबसे बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है. 

कप्तान के रूप में पूरे किये 200 मैच

आईपीएल की सबसे सफल टीमों में से एक चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी ने करियर में एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैदान पर उतरते ही उन्होंने 200 मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.  

आईपीएल के सबसे सफल कप्तान 

आईपीएल 2021 के 47वें मैच में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स और राजस्‍थान रॉयल्‍स (RR) की टीम आमने सामने हो रही है. धोनी आईपीएल में 200वीं बार किसी टीम की अगुआई करने मैदान पर उतरेंगे.

धोनी तीन आईपीएल खिताब के साथ इस लीग के सबसे सफल कप्‍तानों में से एक हैं. आईपीएल में किसी एक फ्रेंचाइजी के बतौर कप्‍तान धोनी का यह 200वां मैच है. 

धोनी का विनिंग प्रतिशत सबसे बेहतरीन

आईपीएल 2021 में भी धोनी की सीएसके प्‍लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनी. सीएसके कप्‍तान के रूप में धोनी ने 199 मैचों में टीम को 119 में जीत दिलाई और 79 में हार का सामना करना पड़ा. जबकि एक मैच का नतीजा नहीं निकल पाया. 

आईपीएल में धोनी की जीत का प्रतिशत (बतौर कप्‍तान कम से कम 50 मैच) सबसे ज्‍यादा 66.10 प्रतिशत है. धोनी के बाद इस लिस्‍ट में 59.52 प्रतिशत के साथ मुंबई इंडियंस के रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर है.

ये भी पढ़ें- RR vs CSK: जानिये कौन हैं आकाश सिंह जो टी20 के एक ही मैच में चटका चुके हैं 10 विकेट

गौरतलब है कि धोनी 2008 में पहले सीजन से ही चेन्‍नई के कप्‍तान बने हुए हैं. जब सट्टेबाजी के कारण सीएसके को दो साल के लिए बैन कर दिया गया था, तो उस समय धोनी पुणे सुपरजायंट का हिस्‍सा बने थे. 

उन्होंने केवल एक सीजन बिना कप्तान के रूप में बल्लेबाजी की है. पुणे की ओर से उन्हें स्टीव स्मिथ की कप्तानी में खेलना पड़ा था. तब पुणे ने फाइनल तक का सफर तय किया था और फाइनल में उसे मुंबई से हार झेलनी पड़ी थी. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़