आईसीसी मेंस प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए मोहम्मद शमी समेत इन दिग्गजों का नाम हुआ शामिल, देखें लिस्ट

शमी ने 2023 पुरुष एकदिवसीय विश्व कप में विकेट लेने के चार्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया, और महीने के दौरान कई शानदार प्रदर्शनों के साथ भारत के गेंदबाजी आक्रमण का शानदार नेतृत्व किया, हालांकि मेजबान टीम जीत की प्रबल दावेदार होने के बावजूद उपविजेता रही.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 7, 2023, 05:37 PM IST
  • जानें किन खिलाड़ियों का नाम शामिल
  • भारत को फाइनल में मिली हार
आईसीसी मेंस प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए मोहम्मद शमी समेत इन दिग्गजों का नाम हुआ शामिल, देखें लिस्ट

नई दिल्लीः भारत के सीनियर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, ऑस्ट्रेलिया के वनडे विश्व कप विजेता ट्रैविस हेड और ग्लेन मैक्सवेल की जोड़ी को नवंबर 2023 के लिए आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है.शमी ने 2023 पुरुष एकदिवसीय विश्व कप में विकेट लेने के चार्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया, और महीने के दौरान कई शानदार प्रदर्शनों के साथ भारत के गेंदबाजी आक्रमण का शानदार नेतृत्व किया, हालांकि मेजबान टीम जीत की प्रबल दावेदार होने के बावजूद उपविजेता रही.
शमी को भारत की अंतिम एकादश में देर से शामिल किया गया, लेकिन उसके बाद उन्होंने बड़ा प्रभाव छोड़ा. उन्होंने नवंबर की शुरुआत मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ प्लेयर ऑफ द मैच प्रदर्शन के साथ की, जिसमें उन्होंने 5-18 के शानदार आंकड़ों के साथ बल्लेबाजी लाइनअप को तोड़ दिया, जिससे हर कोई मंत्रमुग्ध हो गया.

भारत फाइनल में हारा
हालांकि, उनके अभियान का मुख्य आकर्षण मुंबई में उसी स्थान पर न्यूजीलैंड पर सेमीफाइनल की जीत थी, जिसमें उन्होंने 57 रन देकर सात विकेट लिए और अहमदाबाद में फाइनल के लिए मेजबान टीम का टिकट बुक किया, जो विश्व कप नॉकआउट मैच के दौरान किसी भी गेंदबाज के लिए सर्वश्रेष्ठ आंकड़े थे. कैलेंडर माह के दौरान, शमी ने 12.06 की शानदार औसत से 15 विकेट लिए.

मैक्सवेल ने किया कमाल
मैक्सवेल को नवंबर के शानदार प्रदर्शन के बाद पहली बार इस सम्मान के लिए चुना गया है, जिसमें मुंबई में अफगानिस्तान के खिलाफ विश्व कप के शानदार प्रदर्शनों में से एक शामिल है. 91 रन सात विकेट गिरने के बावजूद जीत के लिए 292 रन का पीछा करते हुए, मैक्सवेल ने अपने पूरे शरीर में ऐंठन से पीड़ित होने के बावजूद, अपने नाबाद 201 रन में 31 चौके लगाकर ऑस्ट्रेलिया को नॉकआउट चरण में सुरक्षित प्रवेश दिला दिया.

अहमदाबाद में फाइनल में तेजी से आगे बढ़ते हुए, मैक्सवेल ने फिर से महत्वपूर्ण योगदान दिया, एक अनुशासित गेंदबाजी की और विजयी रन बनाने से पहले रोहित शर्मा के खतरे को दूर किया और ऑस्ट्रेलिया के लिए खिताब पक्का किया. मैक्सवेल ने भारत के खिलाफ बाद के टी20 मैचों में भी शानदार प्रदर्शन किया और घर लौटने से पहले गुवाहाटी में तीसरे मुकाबले में 48 गेंदों में नाबाद 104 रन बनाए.

इस बीच, हेड को पहली बार महीने के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी के पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है क्योंकि उनके मैच जीतने वाले योगदान ने ऑस्ट्रेलिया को इस साल जून में लंदन में भारत पर जीत के साथ आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल जीतने में मदद की थी.
ऐसी ही एक कहानी भारत में सामने आई, जिसकी परिणति नॉकआउट चरण में दो खिलाड़ियों के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के रूप में हुई. कोलकाता में सेमीफाइनल में हेड के बल्ले और गेंद के कमाल से दक्षिण अफ्रीका की हार हुई; स्पिनर ने रोमांचक लक्ष्य का पीछा करते हुए 48 गेंदों में 62 रन बनाकर शीर्ष स्कोर बनाने से पहले हेनरिक क्लासेन और मार्को जानसन के महत्वपूर्ण विकेट लिए.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़