'यह तो बेहूदा मजाक है', बेन स्टोक्स ने लिया संन्यास तो ICC पर भड़के पूर्व इंग्लिश कप्तान

Naseer Hussain slams ICC over ben Stokes Retirement: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने आईसीसी की ओर से जारी किये गये फ्यूचर टूर प्रोग्राम को एक बेहूदा मजाक बताया है. नासिर हुसैन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के व्यस्त कार्यक्रम की आलोचना करते हुए इसे ‘खिलाड़ियों के लिए काफी थका देने वाला’ करार दिया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 20, 2022, 08:15 AM IST
  • ICC का फ्यूचर टूर प्रोग्राम है बेहूदा मजाक
  • लोगों की मेंटल हेल्थ पर असर डाल रहा है शेड्यूल
'यह तो बेहूदा मजाक है',  बेन स्टोक्स ने लिया संन्यास तो ICC पर भड़के पूर्व इंग्लिश कप्तान

Naseer Hussain slams ICC over ben Stokes Retirement: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने आईसीसी की ओर से जारी किये गये फ्यूचर टूर प्रोग्राम को एक बेहूदा मजाक बताया है. नासिर हुसैन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के व्यस्त कार्यक्रम की आलोचना करते हुए इसे ‘खिलाड़ियों के लिए काफी थका देने वाला’ करार दिया है. हुसैन की यह प्रतिक्रिया इंग्लैंड को 2019 में विश्व कप का खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले हरफनमौला बेन स्टोक्स के एकदिवसीय प्रारूप से संन्यास की घोषणा करने के बाद आयी है. 

टेस्ट टीम में इंग्लैंड की कप्तानी करने वाले बेन स्टोक्स ने सोमवार एकदिवसीय प्रारूप से संन्यास की घोषणा करते हुए कहा कि उनके लिए तीनों प्रारूपों में खेलना ‘संभव’ नहीं है. इसके साथ ही स्टोक्स ने साफ किया कि वो वनडे करियर का अपना आखिरी मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ डरहम में खेलते नजर आयेंगे.

ICC का फ्यूचर टूर प्रोग्राम है बेहूदा मजाक

‘स्काई स्पोर्ट्स’ के लिए लिखे अपने कॉलम में नासिर हुसैन ने स्टोक्स का जिक्र करते हुए लिखा, ‘यह निराशाजनक रहा है, इससे यह पता चलता है कि अभी क्रिकेट कार्यक्रम कैसा है. यह खिलाड़ियों के लिए थका देना वाला है. अगर आईसीसी अपने क्रिकेट कार्यक्रम बनायेगा और विभिन्न क्रिकेट बोर्ड इसके बचे हुए समय में अपने टूर्नामेंटों का आयोजन करेंगे तो  खिलाड़ी लंबे समय तक नहीं खेल पायेंगे.'

नासिर हुसैन ने आगे बात करते हुए कहा कि बेन स्टोक्स ने महज 31 साल की उम्र में क्रिकेट के एक प्रारूप को अलविदा कह दिया, यह सही नहीं हो सकता. क्रिकेट कार्यक्रम पर नजर दौड़ाने की जरूरत है. मौजूदा समय में यह मजाक की तरह है. मेरे लिए उनके संन्यास के बारे में सुनना आश्चर्यजनक था.  उन्होंने 2019 में टीम को सबसे बड़ी सफलता दिलायी. अगर आप मुझ से इस टीम से एक खिलाड़ी को चुनने के लिए कहेंगे तो स्टोक्स सबसे बड़े मैच विजेता हैं.

लोगों की मेंटल हेल्थ पर असर डाल रहा है शेड्यूल 

गौरतलब है कि बेन स्टोक्स ने 2019 विश्व कप के बाद सिर्फ नौ एकदिवसीय मैच खेले हैं. वह चोट, मानसिक स्वास्थ्य ब्रेक और कार्यभार प्रबंधन के तहत लंबे समय तक टीम से बाहर भी रहे. नासिर हुसैन की तरह ही इंग्लैंड के एक और पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने कहा कि खिलाड़ियों के बोझ को कम करने के लिए टीमों को द्विपक्षीय श्रृंखलाओं में कटौती करनी होगी. 

उन्होंने कहा, ‘दुनियाभर के क्रिकेट बोर्ड अगर अपनी लीग क्रिकेट का आयोजन करेंगे तो द्विपक्षीय एकदिवसीय और टी20 श्रृंखलाओं को खत्म करना होगा.'

इसे भी पढ़ें- जब जख्मी थे माही तो युवी ने कुछ ऐसे बचाया मैच, वो मैच जिसने दुनिया को दिखाई धोनी-युवराज की दोस्ती

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़