Paris Olympics: 128 साल के ओलंपिक इतिहास में इस बार ओपनिंग सेरेमनी सबसे अलग, भारतीय दल का नेतृत्व कौन करेगा?

Paris Olympics Opening Ceremony: पेरिस ओलंपिक की रंगारंग शुरुआत आज रात 11 बजे से होने वाली ओपनिंग सेरेमनी के साथ हो जाएगी. इस बार ओपनिंग सेरेमनी स्टेडियम में नहीं होगी बल्कि सीन नदी पर नावों के जरिए एथलीट्स सेरेमनी में हिस्सा लेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 26, 2024, 03:19 PM IST
  • आज रात 11 बजे शुरू होगी ओपनिंग सेरेमनी
  • सेरेमनी में भारतीय एथलीट्स भी हिस्सा लेंगे
Paris Olympics: 128 साल के ओलंपिक इतिहास में इस बार ओपनिंग सेरेमनी सबसे अलग, भारतीय दल का नेतृत्व कौन करेगा?

नई दिल्लीः Paris Olympics: खेलों के महाकुंभ पेरिस ओलंपिक 2024 का आज रंगारंग आगाज होने वाला है. पेरिस ओलंपिक अपने आप में काफी खास होगा. ओलंपिक के 128 वर्षों के इतिहास में इस बार ओपनिंग सेरेमनी सबसे अलग होगी. ओलंपिक इतिहास में पहली बार ओपनिंग सेरेमनी स्टेडियम के अंदर आयोजित नहीं होगी. सेरेमनी के साथ ही 16 दिनों की प्रतियोगिता का आगाज होगा.

सीन नदी पर शुक्रवार को भारतीय समयानुसार रात 11:00 बजे ओपनिंग सेरेमनी शुरू होगी. सीन नदी पर नावों की मदद से 206 देश और एसोसिएशन के 10,500 एथलीट्स परेड करेंगे. वे शहर के बीचों-बीच ओपनिंग सेरेमनी प्रोग्राम का लुत्फ उठाएंगे.

सेरेमनी में भारतीय एथलीट्स भी हिस्सा लेंगे

यह परेड 6 किमी लंबी होगी. इस दौरान एथलीट्स पेरिस के कुछ प्रतिष्ठित स्थलों से गुजरेंगे. इनमें नोट्रे डेम, पोंट डेस आर्ट्स, पोंट न्यूफ शामिल हैं. नदी के किनारे खेलप्रेमी उनकी हौसला अफजाई के लिए मौजूद रहेंगे. परेड ट्रोकैडेरो के सामने पूरी होगी, जहां समारोह के अंतिम चरण और उत्सव शो होंगे. इस सेरेमनी में भारतीय एथलीट्स भी हिस्सा लेंगे.

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु और अपने 5वें ओलंपिक में भाग लेने के लिए तैयार टेबल टेनिस के दिग्गज शरत कमल पेरिस 2024 परेड ऑफ नेशंस में भारतीय दल का नेतृत्व करेंगे.

इतिहास रचने के लिए तैयार है भारत

बता दें कि पेरिस ओलंपिक में 117 सदस्यीय भारतीय दल पहली बार पदकों का आंकड़ा दहाई में बदल कर इतिहास रचने को तैयार है. भारत ने टोक्यो ओलंपिक में सात मेडल जीते थे. ये ओलंपिक इतिहास में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था, लेकिन अब भारत की नजर दहाई का आंकड़ा पार करने की है. साथ ही भारत का लक्ष्य एक से अधिक गोल्ड मेडल जीतने का भी है.

भारत ने अब तक ओलंपिक में जीते हैं कुल 10 गोल्ड

भारत ने ओलंपिक में कुल 35 पदक जीते हैं. इनमें 10 गोल्ड, 9 सिल्वर और 16 ब्रॉन्ज पदक शामिल हैं. टोक्यो में भारत ने सात पदक जीतकर अब तक का अपना सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा दर्ज किया.

यह भी पढ़िएः Ind vs SL: ये सूर्या को क्या हो गया? कप्तान बनने के बाद बोले- क्रिकेट जिंदगी नहीं...

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़