'लोग मेरी बॉलिंग का सीक्रेट जानना चाहते हैं', टीम इंडिया के उभरते सितारे का बयान, मैं ये काम नहीं कर सकता

टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने कहा कि गेंदबाज को विरोधी खिलाड़ी जितना अधिक खेलेंगे उतना वे महसूस करेंगे कि गेंदबाज का मजबूत पक्ष और गेंदबाजी का तरीका क्या है. गेंदबाज के रूप में मेरा काम है कि मैं उनसे एक कदम आगे रहूं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 17, 2022, 07:59 AM IST
  • लोग जानना चाहते हैं मेरी बॉलिंग का असली तरीका
  • हर्षल पटेल बोले- मुझमें तेज गति से गेंदबाजी करने की क्षमता नहीं
'लोग मेरी बॉलिंग का सीक्रेट जानना चाहते हैं', टीम इंडिया के उभरते सितारे का बयान, मैं ये काम नहीं कर सकता

नई दिल्ली: भारतीय तेज गेंदबाज हर्षल पटेल के पास उमरान मलिक जैसी गति नहीं है और उनका मानना है कि अपने अतरराष्ट्रीय करियर को लंबा खींचने के लिए उन्हें अपने खेल की ‘विविधता’ को लगातार विकसित करना होगा.

11 मैच में 17 विकेट ले चुके हैं हर्षल पटेल

पिछले साल नवंबर में टी20 विश्व कप के बाद भारत की ओर से पदार्पण करने वाले हर्षल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में छह महीने से अधिक समय में 11 मैच में 19.52 की औसत से 17 विकेट चटकाए हैं.

धीमी गति की पिचें हर्षल की गेंदबाजी शैली के अधिक अनुकूल हैं और ऐसा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछले दो मुकाबलों में जाहिर हुआ जबकि पहले मैच में फिरोजशाह कोटला पर वह काफी महंगे साबित हुए थे.

लोग जानना चाहते हैं मेरी बॉलिंग का असली तरीका

हर्षल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे टी20 की पूर्व संध्या पर कहा कि ईमानदारी से कहूं तो पिछले दो साल से (आईपीएल में) लोग यह समझने का प्रयास कर रहे हैं कि मैं कैसी गेंदबाजी करने की कोशिश कर रहा हूं. लोग मेरी गेंदबाजी का सीक्रेट जानना चाहते हैं.  

उन्होंने कहा कि गेंदबाज को विरोधी खिलाड़ी जितना अधिक खेलेंगे उतना वे महसूस करेंगे कि गेंदबाज का मजबूत पक्ष और गेंदबाजी का तरीका क्या है. गेंदबाज के रूप में मेरा काम है कि मैं उनसे एक कदम आगे रहूं. आपके पास 15 तरह की योजनाएं हो सकती हैं लेकिन अगर किसी निश्चित दिन दबाव की स्थिति में अगर आप मैदान पर आत्मविश्वास के साथ योजना को लागू नहीं कर पाए तो तो सभी चीजें आपके पक्ष में नहीं होंगी.

हर्षल पटेल बोले- मुझमें तेज गति से गेंदबाजी करने की क्षमता नहीं

हर्षल ने कहा कि मेरा ध्यान इसी बात पर है कि मैच में उस समय मैं सर्वश्रेष्ठ संभव गेंद फेंक सकूं. इस तेज गेंदबाज ने अपनी गेंदबाजी की विविधता से विरोधी बल्लेबाजों को काफी परेशान किया है और उन्होंने कहा कि उन्हें इसे लगातार विकसित करने की जरूरत है.

उन्होंने कहा कि मैं गति को लेकर चिंता नहीं करता क्योंकि मैं उमरान मलिक जितनी तेजी से गेंदबाजी नहीं कर सकता. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खुद को प्रभावी बनाने के लिए मुझे कौशल का विकास करना होगा. मैं कभी तूफानी गेंदबाज नहीं रहा लेकिन मैं 140 किमी प्रति घंटे के आसपास पहुंच सकता हूं. हर्षल ने कहा कि मेरा ध्यान हमेशा अपने गेंदबाजी कौशल में विकास करने पर होता है और इस दौरान मैं अपनी गेंदबाजी के मजबूत और कमजोर पक्षों पर ध्यान देता हूं.

ये भी पढ़ें-  Commonwealth Games: हो गया ऐलान, नीरज चोपड़ा समेत इन 37 खिलाड़ियों को मिली ये बड़ी जिम्मेदारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़