Cricket: पंजाब किंग्स के इस खिलाड़ी ने रोहित शर्मा को छोड़ा पीछे, बना डाला सबसे तेज T20 शतक का रिकॉर्ड

Fastest T20I century ranking: जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के कप्तान सिकंदर रजा ने गुरुवार को गाम्बिया के खिलाफ टी-20 मैच में सिर्फ 43 गेंदों पर 133 रन बनाकर सबसे तेज टी-20 शतक का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Oct 23, 2024, 07:47 PM IST
  • सिकंदर रजा ने की ताबड़तोड़ बैटिंग
  • 33 गेंदों में जड़ा शतक
Cricket: पंजाब किंग्स के इस खिलाड़ी ने रोहित शर्मा को छोड़ा पीछे, बना डाला सबसे तेज T20 शतक का रिकॉर्ड

Sikandar Raza: स्टार क्रिकेटर सिकंदर रजा ने बुधवार को टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाकर इतिहास रच दिया. जिम्बाब्वे के कप्तान ने टी20 विश्व कप क्वालीफायर मैच में गाम्बिया के खिलाफ 33 गेंदों में शतक जड़कर रोहित शर्मा और डेविड मिलर का विशाल रिकॉर्ड तोड़ दिया.

38 वर्षीय रजा ने सबसे तेज टी20 शतक का नया विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए सिर्फ 33 गेंदें लीं. यह फुलटाइम मेंबर नेशन के किसी खिलाड़ी द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा रिकॉर्ड था. रोहित और मिलर दोनों ने पहले 2017 में 35 गेंदों में टी20 शतक जड़े थे.

सबसे तेज टी20 शतक लगाने वाले खिलाड़ी (Fastest T20I century ranking)

सिकंदर रजा - 33 गेंद बनाम गाम्बिया, 2024

रोहित शर्मा - 35 गेंद बनाम श्रीलंका, 2017

डेविड मिलर - 35 गेंद बनाम बांग्लादेश, 2017

जॉनसन चार्ल्स - 39 गेंद बनाम दक्षिण अफ्रीका, 2023

संजू सैमसन - 40 गेंद बनाम बांग्लादेश, 2024

IPL में पंजाब किंग्स के लिए खेलते हैं रजा
सिकंदर रजा ने अपनी इस धमाकेदार पारी से पंजाब किंग्स के प्रबंधन को अपनी ओर विचार करने पर मजबूर कर दिया होगा. दरअसल, आईपीएल फ्रैंचाइजी वर्तमान में 2025 सीजन के लिए खिलाड़ियों को रिटेन करने के बारे में सोच रही है. अंतिम रिटेंशन सूची जमा करने की समय सीमा 31 अक्टूबर है और गाम्बिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के बाद रजा का नाम PBKS के थिंक टैंक में चर्चा का विषय बन जाएगा.

फुल मेंबर नेशन का अर्थ (ICC Full-time member)
यानी बड़ी टीमें. टीमों के 12 शासी निकाय, जिनके पास अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद में पूर्ण मतदान का अधिकार है और जो आधिकारिक टेस्ट मैच खेलते हैं. इनमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड जैसे देश हैं.

ये भी पढ़ें- जो कोई ना कर सका वो Zimbabwe ने कर डाला, बना दिया ये विशाल वर्ल्ड रिकॉर्ड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़