INDvsENG Decider ODI: रोहित-धवन की जोड़ी ने रचा नया इतिहास, गिलक्रिस्ट-हेडन को पछाड़ा

इंग्लैंड के खिलाफ जारी तीसरे और निर्णायक वनडे मुकाबले में पहले विकेट के लिए 91 गेंदों पर 103 रन की साझेदारी की. 

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Mar 28, 2021, 05:28 PM IST
  • वनडे में हिट है रोहित और धवन की जोड़ी
  • भारत की सर्वश्रेष्ठ जोड़ी है सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली
INDvsENG Decider ODI: रोहित-धवन की जोड़ी ने रचा नया इतिहास, गिलक्रिस्ट-हेडन को पछाड़ा

पुणे: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही एकदिवसीय सीरीज का रविवार को आखिरी मैच खेला जा रहा है. इस मैच में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने पहले विकेट के लिए भारत को मजबूत शुरुआत दी. दोनों ने शतकीय साझेदारी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की दिग्गज जोड़ी को पीछे कर दिया.

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने तीसरे वनडे में 67 रन और रोहित शर्मा ने 37 रन बनाए. 

एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन की जोड़ी को किया पीछे

इंग्लैंड के खिलाफ जारी तीसरे और निर्णायक वनडे मुकाबले में पहले विकेट के लिए 91 गेंदों पर 103 रन की साझेदारी की. रोहित-धवन की जोड़ी वनडे क्रिकेट में अब तक 5023 रन की साझेदारी कर चुकी है. दोनों बल्लेबाजों ने इसके साथ ही गिलक्रिस्ट और हेडन के वनडे में 16 बार 100 या उससे अधिक रनों की साझेदारी करने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा.

वनडे में हिट है रोहित और धवन की जोड़ी

वनडे फॉर्मेट में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की भारतीय सलामी जोड़ी ने अब तक कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. रोहित शर्मा और शिखर धवन ने सबसे पहले भारत के लिए 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी में ओपनिंग की थी. तब से अब तक ये दोनों खिलाड़ी 5 हजार से भी ज्यादा रन सलामी बल्लेबाजों के रूप में जोड़ चुके हैं.

ये भी पढ़ें- अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में स्पेशल दोहरा शतक जड़ने वाले तीसरे भारतीय बने कैप्टन कोहली

भारत की सर्वश्रेष्ठ जोड़ी है सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली

वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन की साझेदारी करने का रिकॉर्ड भारत के ही सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के नाम है, जिन्होंने अपने करियर के समय 8227 रन की साझेदारी की थी. उनके बाद श्रीलंका के कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने हैं. श्रीलंकाई जोड़ी के नाम 5992 रन की साझेदारी का रिकॉर्ड है. रोहित और धवन वनडे में 17 बार शतकीय साझेदारी कर चुके हैं. वे सबसे अधिक शतकीय साझेदारी करने वाली सलामी जोड़ियों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

इनसे पहले भारत के ही सचिन तेंदुलकर और सौरभ गांगुली की जोड़ी है, जिसने वनडे में सर्वाधिक 21 बार 100 से उससे अधिक रनों की साझेदारी की है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़