इस महिला क्रिकेटर ने बचाई टीम इंडिया की लाज, ICC ने दिया भारत को बड़ा झटका

बायें हाथ की बल्लेबाज मंधाना 2021 में 31.87 की औसत से 255 रन बनाकर भारत की शीर्ष स्कोरर रहीं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 19, 2022, 07:17 PM IST
  • ICC की पुरूष टीम में किसी भारतीय टीम को जगह नहीं
  • ICC प्लेइंग इलेवन में इकलौती भारतीय हैं मंधाना
इस महिला क्रिकेटर ने बचाई टीम इंडिया की लाज, ICC ने दिया भारत को बड़ा झटका

नई दिल्ली: भारत की स्टार सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना को बुधवार को 2021 में क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में शानदार प्रदर्शन के कारण बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला टी20 टीम में जगह मिली लेकिन कोई भारतीय पुरुष टीम में जगह नहीं बना पाया.

बीते साल मंधाना ने बनाए सबसे ज्यादा रन

टी20 प्रारूप में भारतीय टीम की उप कप्तान और बायें हाथ की बल्लेबाज मंधाना 2021 में 31.87 की औसत से 255 रन बनाकर भारत की शीर्ष स्कोरर रहीं.

पच्चीस साल की इस बल्लेबाज ने नौ मैच में दो अर्धशतक जड़े और टीम को नियमित रूप से तेज शुरुआत दिलाई.  इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 131.44 रहा.

ICC प्लेइंग इलेवन में इकलौती भारतीय हैं मंधाना

मंधाना टीम में शामिल एकमात्र भारतीय हैं. इंग्लैंड की कई खिलाड़ियों को टीम में जगह मिली है और नैट स्किवर को टीम का कप्तान बनाया गया है.

इंग्लैंड की अनुभवी आलराउंडर स्किवर ने पूरे साल शानदार प्रदर्शन किया. मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने एक अर्धशतक से कुल 153 रन बनाए और 20.20 के औसत से 10 विकेट भी चटकाए.

पारी का आगाज करने की जिम्मेदारी मंधाना के साथ इंग्लैंड की टैमी ब्युमोंट को सौंपी गई है. तीस साल की ब्युमोंट ने इंग्लैंड को नियमित रूप से प्रभावी शुरआत दिलाई है. उन्होंने नौ मैच में तीन अर्धशतक की मदद से 33.66 की औसत के साथ 303 रन बनाए.

टीम में शामिल इंग्लैंड की अन्य खिलाड़ी डैनी वाट, विकेटकीपर एमी जोन्स और स्पिनर सोफी एकलेस्टोन हैं. आयरलैंड की गैबी लुईस, दक्षिण अफ्रीका की लॉरा वोलवार्ट, शब्निम इस्माइल और मारिजेन कैप तथा जिंबाब्वे की लॉरिन फिरी को अंतिम एकादश में जगह मिली है.

ICC की पुरूष टीम में किसी भारतीय टीम को जगह नहीं

आईसीसी की 2021 की साल की सर्वश्रेष्ठ पुरुष टी20 टीम में किसी भारतीय को जगह नहीं मिली है. पाकिस्तान के तीन खिलाड़ियों को टीम में जगह मिली है जिसमें कप्तान बाबर आजम भी शामिल हैं जिन्हें टीम की कप्तानी सौंपी गई है. टी20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करने वाले सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान और शाहीन अफरीदी भी टीम में शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- कौन हैं वैन डर ड्यूसेन जिनकी रन स्पीड कोहली से भी तेज, अब सचिन- डीविलियर्स के क्लब में शामिल

आस्ट्रेलिया को टी20 विश्व कप खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले आलराउंडर मिशेल मार्श और तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड भी टीम में शामिल हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका के ऐडन मार्कराम, डेविड मिलर और तबरेज शम्सी को भी टीम में जगह मिली है.

महिला टीम इस प्रकार हैं-

महिला: स्मृति मंधाना, टैमी ब्युमोंट, डैनी वाट, गैबी लुईस, नैट स्किवर (कप्तान), एमी जोन्स, लॉरा वूलवार्ट, मारिजेन कैप, सोफी एकलेस्टोन, लॉरिन फिरी और शब्निम इस्माइल.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़