क्विंटन डिकॉक के हाथ से छिनी कमान, ये 2 खिलाड़ी बने द. अफ्रीका के नए कप्तान

साल 2019 के वनडे विश्व कप में खराब प्रदर्शन के बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम अंदरूनी परेशानियों से नहीं उबर पाई है. पहले बोर्ड स्तर पर बड़े बदलाव हुए इसके बाद टीम की कमान फॉफ डुप्लेसी के हाथों से लेकर विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक को तीनों फॉर्मेट का कप्तान बना दिया गया.

Written by - Navin Chauhan | Last Updated : Mar 4, 2021, 11:47 PM IST
  • क्विंटन डिकॉक ने एक साल तक संभाली टीम की कमान.
  • एल्गर बने टेस्ट और बवुमा वनडे-टी20 टीम के नए कप्तान.
क्विंटन डिकॉक के हाथ से छिनी कमान, ये 2 खिलाड़ी बने द. अफ्रीका के नए कप्तान

जोहान्सबर्ग: साल 2019 के वनडे विश्व कप में खराब प्रदर्शन के बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम अंदरूनी परेशानियों से नहीं उबर पाई है. पहले बोर्ड स्तर पर बड़े बदलाव हुए इसके बाद टीम की कमान फॉफ डुप्लेसी के हाथों से लेकर विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक को तीनों फॉर्मेट का कप्तान बना दिया गया. लेकिन बतौर कप्तान उनके मिले-जुले प्रदर्शन को देखते हुए एक बार फिर बड़ा बदलाव करते हुए डीन एल्गर को टेस्ट टीम का और टेम्बा बवुमा को सीमित ओवरों की टीम का नया कप्तान नियुक्त किया गया है. 

बतौर कप्तान डिकॉक नहीं कर पाए धमाल
पिछले एक साल से डिकॉक के हाथो में टीम की कमान थी लेकिन वो कप्तान के रूप में बड़ा करिश्मा नहीं कर पाए. उनकी कप्तानी में हाल ही में पाकिस्तान दौरे पर 0-2 के अंतर से टेस्ट सीरीज गंवानी पड़ी. वहीं घर पर श्रीलंका के खिलाफ 2-0 के अंतर से जीत हासिल की. 

एल्गर संभालेंगे टेस्ट की और बवुमा वनडे-टेस्ट की कमान
एल्गर और बवुमा को नए कप्तान नियुक्त किए जाने के बाद क्रिकेट साउथ अफ्रीका के निदेशक ग्रीह्म स्मिथ ने बयान जारी करते हुए कहा, हम क्विंटन डिकॉक के आभारी हैं कि उन्हें हमने सीमित ओवरों की टीम का कप्तान नियुक्त किया था और चयन समिति द्वारा नए टेस्ट कप्तान के चुनाव तक उन्होंने वो जिम्मेदारी भी संभाली.  हम आशा करते हैं कि वो आगे भी टीम के लीडरशिप ग्रुप का अहम हिस्सा बने रहेंगे.'

उन्होंने आगे कहा, हमें टेम्बा और डीन को कप्तान नियुक्त करके खुशी हो रही है. हमें यकीन है कि इन दोनों के नेतृत्व में दक्षिण अफ्रीकी टीम पहले की तरह जीत की राह पर वापस लौटेगी. दोनों ही खिलाड़ी टीमों को स्थायित्व देते हैं और टीम की नाव को खिताबी जीत हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ाएंगे.'

अगले तीन विश्व कप में बवुमा होंगे टीम के कप्तान
इस बयान में आगे कहा गया, बवुमा आने वाले दोनों टी20 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीकी टीम की कमान संभालेंगे और 2023 में भारत की मेजबानी में खेले जाने वाले वनडे विश्व कप में भी टीम के कप्तान होंगे. बवुमा टेस्ट टीम के उपकप्तान भी होंगे. वो डीन एल्गर के साथ करीब से काम करेंगे जिससे टीम के अंदर निरंतरता और स्थितरता कायम रहे. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़