IND vs AUS: कप्तान सूर्यकुमार की तूफानी पारी से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया, ईशान की फिफ्टी

रिंकू सिंह 14 गेंद में 22 रन बनाकर नाबाद रहे. यह लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की सबसे बड़ी जीत है. भारत ने इससे पहले 2019 में वेस्टइंडीज के 208 रन के लक्ष्य को हासिल किया था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 23, 2023, 11:27 PM IST
  • जानिए कैसा रहा मुकाबला
  • सूर्या ने खेली ताबड़तोड़ पारी
IND vs AUS: कप्तान सूर्यकुमार की तूफानी पारी से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया, ईशान की फिफ्टी

नई दिल्लीः पहली बार राष्ट्रीय टीम की कप्तानी कर रहे सूर्यकुमार यादव और इशान किशन के अर्धशतक और दोनों के बीच शतकीय साझेदारी से भारत ने गुरुवार को यहां जोश इंग्लिस के करियर के पहले अंतरराष्ट्रीय शतक पर पानी फेरते हुए रोमांचक पहले टी20 में ऑस्ट्रेलिया को दो विकेट हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बनाई. ऑस्ट्रेलिया के 209 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने सूर्यकुमार की 42 गेंद में चार छक्कों और नौ चौकों से 80 रन की पारी और किशन (39 गेंद में 58 रन, पांच छक्के, दो चौके) के साथ तीसरे विकेट की उनकी 112 रन की साझेदारी से 19.5 ओवर में आठ विकेट पर 209 रन बनाकर जीत दर्ज की. 

रिंकू सिंह ने दिलाई जीत
रिंकू सिंह 14 गेंद में 22 रन बनाकर नाबाद रहे. यह लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की सबसे बड़ी जीत है. भारत ने इससे पहले 2019 में वेस्टइंडीज के 208 रन के लक्ष्य को हासिल किया था. रविवार को भारत को हराकर एकदिवसीय विश्व कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल रहे इंग्लिस ने इससे पहले तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 50 गेंद में आठ छक्कों और 11 चौकों से 110 रन की पारी खेली. उन्होंने सलामी बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (52) के साथ दूसरे विकेट के लिए 130 रन की साझेदारी की जिससे टीम तीन विकेट पर 208 रन बनाने में सफल रही. 

इंग्लिश ने जड़ा शतक
इंग्लिस ने सिर्फ 47 गेंद में शतक बनाया जो इस प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया की ओर से संयुक्त रूप से सबसे तेज शतक है. भारत की ओर से प्रसिद्ध कृष्णा (50 रन पर एक विकेट) और रवि बिश्नोई (54 रन पर एक विकेट) ने एक-एक विकेट चटकाया लेकिन दोनों काफी महंगे साबित हुए. लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत की शुरुआत खराब रही और टीम ने तीसरे ओवर में 22 रन के स्कोर तक ही दोनों सलामी बल्लेबाजों यशस्वी जायसवाल (21) और रुतुराज गायकवाड़ (00) के विकेट गंवा दिए. 

जायसवाल ने दी ठोस शुरुआत
जायसवाल ने मार्कस स्टोइनिस के पहले ओवर में चौका और छक्का जड़ा लेकिन इसी ओवर में उनके साथ गलतफहमी का शिकार होकर गायकवाड़ रन आउट हो गए. जायसवाल ने तीसरे ओवर में मैथ्यू शॉर्ट की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा लेकिन अगली गेंद पर मिड ऑफ पर स्मिथ को कैच दे बैठे. कप्तान सूर्यकुमार और किशन ने इसके बाद पारी को संभाला. सूर्यकुमार ने जेसन बेहरेनडोर्फ और सीन एबट पर छक्के मारे और फिर नाथन एलिस पर भी दो चौके जड़े. भारत ने पावर प्ले में दो विकेट पर 63 रन बनाए. किशन ने भी इसके बाद हाथ खोलते हुए लेग स्पिनर तनवीर संघा की लगातार गेंदों पर चौका और दो छक्के मारे. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़