'रोहित और कोहली से बेहतर है ये खिलाड़ी', गंभीर ने बताया T20 विश्वकप में किससे करानी चाहिये ओपनिंग

Gautam Gambhir on T20 World Cup 2022 opening pair: ऑस्ट्रेलिया में अगले महीने से शुरू होने वाले टी20 विश्वकप से पहले भारतीय टीम को लेकर एक नई चर्चा शुरू हो गई है, जिसके तहत यह सवाल किया जा रहा है कि टीम का आगाज किस जोड़ी से करवाना चाहिये. हाल ही में खत्म हुए एशिया कप के आखिरी ग्रुप स्टेज मैच में भारतीय टीम के लिये विराट कोहली और केएल राहुल ने पारी का आगाज किया और पहले विकेट के लिये 98 रनों की साझेदारी कर डाली.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 19, 2022, 10:05 AM IST
  • ओपनिंग जोड़ी से नहीं करनी चाहिये छेड़छाड़
  • आप नहीं चाहेंगे कि राहुल इस मानसिकता से विश्वकप खेलें
'रोहित और कोहली से बेहतर है ये खिलाड़ी', गंभीर ने बताया T20 विश्वकप में किससे करानी चाहिये ओपनिंग

Gautam Gambhir on T20 World Cup 2022 opening pair: ऑस्ट्रेलिया में अगले महीने से शुरू होने वाले टी20 विश्वकप से पहले भारतीय टीम को लेकर एक नई चर्चा शुरू हो गई है, जिसके तहत यह सवाल किया जा रहा है कि टीम का आगाज किस जोड़ी से करवाना चाहिये. हाल ही में खत्म हुए एशिया कप के आखिरी ग्रुप स्टेज मैच में भारतीय टीम के लिये विराट कोहली और केएल राहुल ने पारी का आगाज किया और पहले विकेट के लिये 98 रनों की साझेदारी कर डाली. इस मैच में विराट कोहली ने भी फॉर्म में वापसी करते हुए ताबड़तोड़ पारी खेली और 3 साल से चले आ रहे शतक के सूखे को खत्म किया.

कोहली की इस पारी के बाद लगातार सवाल उठ रहे हैं कि क्या विश्वकप में भारतीय टीम को केएल राहुल के बजाय विराट कोहली को रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करने के लिये जाना चाहिये. इस मुद्दे पर अब तक कई दिग्गज अपनी राय दे चुके हैं जिसके बाद अब भारत के पूर्व सलामी बैटर गौतम गंभीर ने भी अपनी राय दी है.

ओपनिंग जोड़ी से नहीं करनी चाहिये छेड़छाड़

गौतम गंभीर का मानना है कि टी20 विश्व कप में भारत को अपने ओपनिंग पेयर से कोई छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिये क्योंकि पारी का आगाज करते हुए केएल राहुल ज्यादा असरदार हैं और इस मामले में विराट कोहली से ज्यादा बेहतर खिलाड़ी हैं. विराट कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गये मैच में सलामी बल्लेबाज के रूप में 61 गेंदों पर 122 रन बनाए जिसके बाद यह चर्चा शुरू हो गई कि ऑस्ट्रेलिया में होने वाले विश्वकप में क्या राहुल के बजाय उन्हें पारी का आगाज करना चाहिए. 

गंभीर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 श्रृंखला से पहले वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा,‘आप जानते हैं कि भारत में क्या होता है. जैसे ही कोई अच्छा खेलना शुरू करता है, उदाहरण के लिए विराट कोहली ने पिछले मैच में शतक जमाया, तो हम सभी भूल गए कि राहुल और रोहित ने लंबे समय से क्या किया. जब आप कोहली से पारी का आगाज करवाने के बाद करते हैं तो कल्पना कीजिए कि केएल राहुल पर क्या गुजरती होगी. कल्पना कीजिए कि वह कैसा महसूस करते होंगे. कल्पना कीजिए कि अगर वह पहले मैच में कम स्कोर बनाते हैं तो फिर यह चर्चा शुरू हो जाएगी कि क्या कोहली को अगले मैच में पारी की शुरुआत करनी चाहिए.’

आप नहीं चाहेंगे कि राहुल इस मानसिकता से विश्वकप खेलें

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के बाद राहुल चोटों से जूझते रहे और जब उन्होंने वापसी की तो सात मैचों में केवल एक अर्धशतक जमाया. एशिया कप में उन्होंने पांच पारियों में 132 रन बनाए. लेकिन राहुल की अगुवाई वाली आईपीएल टीम लखनऊ सुपरजाइंट्स से जुड़े गंभीर ने कहा कि इस बल्लेबाज को खुलकर खेलने की छूट मिलनी चाहिए. 

गंभीर ने कहा,‘आप अपने टॉप खिलाड़ी को इस स्थिति में नहीं चाहते हैं विशेषकर केएल राहुल को जो शायद रोहित शर्मा या विराट कोहली से अधिक कुशल हैं. कल्पना कीजिए कि क्या होगा अगर राहुल विश्वकप में यह सोच कर जाते हैं कि यदि मैं पाकिस्तान के खिलाफ रन नहीं बना पाया तो मेरी जगह विराट कोहली ले लेंगे. आप ऐसी स्थिति नहीं चाहते. हमें किसी एक खिलाड़ी के बजाय इस बार सोचना चाहिए कि भारत कैसे अच्छा प्रदर्शन करे.’ 

एक साथ नहीं खेल सकते हैं कार्तिक-पंत 

ऑस्ट्रेलिया जाने वाली टीम में दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत के रूप में दो विकेट कीपर मौजूद है. दिग्गज सुनील गावस्कर ने इन दोनों को अंतिम एकादश में रखने की सलाह दी है लेकिन गंभीर उनसे सहमत नहीं दिखे. 

उन्होंने कहा, ‘आप ऐसा नहीं कर सकते. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको छठे गेंदबाज की कमी खलेगी तथा विश्वकप में आप पांच गेंदबाजों के साथ नहीं उतर सकते हैं. आपको बैकअप की जरूरत पड़ती है. सूर्य कुमार यादव को बाहर किए जाने यह केएल राहुल के नहीं चल पाने की स्थिति में ही आप ऋषभ पंत से पारी का आगाज करवा सकते हैं. अन्यथा मुझे मध्यक्रम में एक साथ इन दोनों खिलाड़ियों को रखने का तुक नजर नहीं आता.’

इसे भी पढ़ें- T20 विश्वकप के लिये लॉन्च हुई भारतीय टीम की नई जर्सी, पहली बार देखने को मिला यह नजारा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़