हारकर भी जीत गया विंडीज का ये खिलाड़ी, बना दिया शानदार विश्व रिकॉर्ड

पूरन ही इकलौते विंडीज खिलाड़ी थे जिन्होंने भारतीय गेंदबाजी क्रम के आगे टिकने की हिम्मत दिखाई. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 21, 2022, 08:33 PM IST
  • टीम के प्रदर्शन से खफा कीरोन पोलार्ड
  • पूरन ने तीनों मैचों में जड़ी फिफ्टी
हारकर भी जीत गया विंडीज का ये खिलाड़ी, बना दिया शानदार विश्व रिकॉर्ड

नई दिल्ली: भारत ने वेस्टइंडीज को 3-0 से शिकस्त देकर इतिहास रच दिया. तीनों मैचों में अर्धशतक जड़कर निकोलस पूरन ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए. पूरन ही इकलौते विंडीज खिलाड़ी थे जिन्होंने भारतीय गेंदबाजी क्रम के आगे टिकने की हिम्मत दिखाई. 

पूरन ने तोड़ डाला क्रिस गेल का 7 साल पुराना रिकॉर्ड

भारत के खिलाफ सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन बनाकर निकोलस पूरन ने यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल का सात साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. निकोलस पूरन ने तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों में कुल 184 रन बनाए. 

इसी के साथ उन्‍होंने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया. पूरन टी20 इंटरनेशनल द्विपक्षीय सीरीज (कम से कम तीन मैच) में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले कैरेबियाई बल्‍लेबाज बन गए हैं. पूरन ने गेल का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में 167 रन बनाए थे.

पूरन ने तीनों मैचों में जड़ी फिफ्टी

रोहित शर्मा की अगुवाई में भारत ने विंडीज का पूरी तरह सूपड़ा साफ कर दिया. वेस्टइंडीज ने इससे पहले कभी भी टी20 क्रिकेट में इतनी बुरी हार नहीं झेली थी. निकोलस पूरन ने भारत के खिलाफ तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों में क्रमश: 61, 62 और 61 रन की पारियां खेली थी.

हालांकि, वेस्‍टइंडीज के अन्‍य बल्‍लेबाजों ने निराश किया और सभी मुकाबलों में भारत को कड़ी टक्‍कर देने के बावजूद मैच गंवाया. 

वेस्‍टइंडीज को पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में भारत के हाथों 6 विकेट की शिकस्‍त सहनी पड़ी थी. फिर अगले मुकाबले में उसे 8 रन की करीबी शिकस्‍त मिली. तीसरे व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मुकाबले में कैरेबियाई टीम को 17 रन की पराजय झेलनी पड़ी थी. 

टीम के प्रदर्शन से खफा कीरोन पोलार्ड

भारत ने वेस्टइंडीज को तीसरे टी20 मैच में 17 रनसे हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में क्लीन स्वीप किया. पोलार्ड ने मैच के बाद वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हां हम 3-0 से हार गये लेकिन खिलाड़ियों ने जुझारूपन दिखाया. मुझे नहीं लगता हमें अपमानित महसूस करना चाहिए. हम हार से खुश नहीं हैं. हम मैच जीतने की कोशिश कर रहे हैं.’’ 

ये भी पढ़ें- वेंकटेश अय्यर के रहते कभी टीम में नहीं सकता ये खिलाड़ी, पूर्व क्रिकेटर ने की भविष्यवाणी

पोलार्ड ने कहा कि इससे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जीत और हार के बीच के मामूली अंतर का पता चलता है. इससे गेंदबाजी या बल्लेबाजी में गलतियों के अंतर का पता चलता है. आखिरी ओवरों में अच्छा प्रदर्शन करना ऐसा क्षेत्र हैं जिस पर हमें काम करने की जरूरत है. जहां तक पहले 15 ओवर की बात है तो हमें लगता है कि हम जैसा चाहते थे वैसा प्रदर्शन किया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़