Vinesh Phogat Disqualified: टूट गया गोल्ड जीतने का सपना! अयोग्य घोषित हुईं विनेश फोगाट, जानें क्या रही वजह

Vinesh Phogat Disqualified: ओलंपिक 2024 में भारत को जबरदस्त झटका लगा है. रिपोर्ट्स की मानें, तो भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट अपने बढ़े हुए वजन की वजह से अयोग्य घोषित कर दी गई हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 7, 2024, 12:34 PM IST
  • बढ़े वजन से अयोग्य हुईं विनेश फोगाट
  • विनेश फोगाट को नहीं मिलेगा मेडल
Vinesh Phogat Disqualified: टूट गया गोल्ड जीतने का सपना! अयोग्य घोषित हुईं विनेश फोगाट, जानें क्या रही वजह

नई दिल्लीः Vinesh Phogat Disqualified: फ्रांस की राजधानी पेरिस में खेले जा रहे ओलंपिक 2024 में भारत को जबरदस्त झटका लगा है. रिपोर्ट्स की मानें, तो भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट अपने बढ़े हुए वजन की वजह से अयोग्य घोषित कर दी गई हैं. मंगलवार 6 अगस्त को विनेश फोगाट ने जापान की युवी सुसाकी को हराकर ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था. 

बढ़े वजन से अयोग्य हुईं विनेश फोगाट 
इसके बाद उन्होंने यूक्रेन की ओकसाना लिवाच को हराया और फाइनल के लिए क्वालीफाई किया. लेकिन अब उन्हें तगड़ा झटका लगा है. बढ़े वजन की वजह से विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित कर दिया गया है. ऐसे में अब विनेश फोगाट फाइनल में नहीं खेल पाएंगी. विनेश फोगाट को अपना फाइनल मुकाबला आज देर रात 12:45 बजे यूएसए की रेसलर के खिलाफ खेलना था. 

'वजन कम करने में नहीं मिल पाई सफलता'
बता दें कि फाइनल से अयोग्य घोषित होने के बाद अब विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल भी नहीं मिलेगा. विनेश फोगाट के ओलंपिक से बाहर होने के बाद भारतीय ओलंपिक संघ का बयान भी सामने आ गया है. बयान में संघ ने कहा कि ये खबर भारत के लिए बहुत निराशाजनक है. रातभर टीम की ओर से उनकी वजन को कम करने का प्रयास किया गया, लेकिन इसमें कामयाबी नहीं मिल पाई और सुबह उनका वजन 50 किलोग्राम से कुछ अधिक था. 

विनेश फोगाट को नहीं मिलेगा मेडल 
गौरतलब है कि विनेश फोगाट के बाहर होने के बाद अब सिर्फ 2 रेसलर को ही ओलंपिक में पदक दिए जाएंगे. एक पदक यूएसए की रेसलर को दिया जाएगा, जो गोल्ड मेडल होगा. वहीं, दूसरा मेडल ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली खिलाड़ी को दिया जाएगा. विनेश फोगाट को अब कोई मेडल नहीं मिलेगा. 

ये भी पढ़ेंः IND vs SL: ODI में एक-दूसरे से कितनी बार भिड़ी हैं दोनों टीमें, जानें हेड टू हेड रिकॉर्ड, पिच और वेदर रिपोर्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़