IND vs WI 1st T20: IPL के शेर, वेस्टइंडीज में ढेर, 150 रन का लक्ष्य भी हासिल नहीं कर पाए

IND vs WI 1st T20, India vs West Indies, Sports News hindi: जेसन होल्डर की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के चलते वेस्टइंडीज ने गुरुवार को त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में हुए पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को चार रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई. आईपीएल सितारों से सजी भारतीय टीम टी20 के इस आसान लक्ष्य को भी नहीं हासिल कर पाई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 4, 2023, 06:23 AM IST
  • डेब्यू मैच में तिलक ने बनाए 39 रन
  • चहल-अर्शदीप ने लिए 2-2 विकेट
IND vs WI 1st T20: IPL के शेर, वेस्टइंडीज में ढेर, 150 रन का लक्ष्य भी हासिल नहीं कर पाए

नई दिल्लीः IND vs WI 1st T20, India vs West Indies, Sports News hindi: जेसन होल्डर की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के चलते वेस्टइंडीज ने गुरुवार को त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में हुए पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को चार रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई. आईपीएल सितारों से सजी भारतीय टीम टी20 के इस आसान लक्ष्य को भी नहीं हासिल कर पाई.

कैरेबियाई गेंदबाजों ने 145 रन पर रोका
वेस्टइंडीज के 150 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम होल्डर (19 रन देकर दो विकेट), ओबेद मैकॉय (28 रन देकर दो विकेट) और रोमारियो शेपर्ड (33 रन देकर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने नौ विकेट पर 145 रन ही बना सकी. बाएं हाथ के स्पिनर अकील हुसैन ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 17 रन देकर एक विकेट चटकाया. 

डेब्यू मैच में तिलक ने बनाए 39 रन
भारत की ओर से पदार्पण कर रहे तिलक वर्मा ने सर्वाधिक 39 रन बनाए. सूर्यकुमार यादव (21) और कप्तान हार्दिक पंड्या (19) अच्छी शुरुआत का फायदा उठाने में नाकाम रहे. इससे पहले वेस्टइंडीज ने कप्तान रोवमैन पावेल (32 गेंद में 48 रन, तीन चौके, तीन छक्के) और निकोलस पूरन (34 गेंद में 41 रन, दो चौके, दो छक्के) की उम्दा पारियों से छह विकेट पर 149 रन बनाए थे. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 38 रन भी जोड़े. 

चहल-अर्शदीप ने लिए 2-2 विकेट
पावेल ने शिमरोन हेटमायर (10) के साथ भी पांचवें विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी की. भारत की ओर से लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने 24 जबकि तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने 31 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए. बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव और पंड्या ने क्रमश: 20 और 27 रन देकर एक-एक विकेट हासिल किया. 

भारत की शुरुआत रही खराब
लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत की शुरुआत खराब रही. टीम ने पांचवें ओवर में 28 रन तक ही दोनों सलामी बल्लेबाजों शुबमन गिल (3) और इशान किशन (6) के विकेट गंवा दिए. गिल को हुसैन की गेंद पर विकेटकीपर जॉनसन चार्ल्स ने स्टंप किया जबकि इशान ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मैकॉय की गेंद पर मिड ऑन पर पावेल को कैच थमाया. सुर्यकुमार ने हुसैन पर चौके से खाता खोला और फिर अगले ओवर में अल्जारी जोसेफ पर चौका और छक्का जड़ा. 

10 ओवर में 70 रन पर थी भारतीय टीम
वर्मा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने रनों की शुरुआत अल्जारी जोसेफ पर लगातार दो छक्कों के साथ की. भारत ने पावर प्ले में दो विकेट पर 45 रन बनाए. वर्मा ने शेपर्ड की लगातार गेंदों पर भी छक्का और चौका मारा लेकिन हेटमायर ने होल्डर की गेंद पर सूर्यकुमार (21) का शानदार कैच लपककर उनकी पारी का अंत किया. भारत ने 10 ओवर में तीन विकेट पर 70 रन बनाए. 

पांच ओवर में नहीं बना पाए 37 रन
वर्मा ने अगले ओवर में शेपर्ड पर एक और चौका लगाया लेकिन इसी ओवर में बाउंड्री पर हेटमायर के हाथों लपके गए. उन्होंने 22 गेंद का सामना करते हुए तीन छक्के और दो चौके मारे. भारत के रनों का शतक 15वें ओवर में पूरा हुआ. भारत को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 37 रन की जरूरत थी लेकिन टीम ने अगले ओवर में कप्तान पंड्या (19) और संजू सैमसन (12) के विकेट गंवा दिए. 

पंड्या बोल्ड तो रन आउट हुए सैमसन
होल्डर ने पंड्या को बोल्ड किया जबकि सैमसन रन आउट हुए. यह ओवर मेडन रहा. जोसेफ के अगले ओवर में भी पांच ही रन बने. भारत को अंतिम तीन ओवर में 32 रन की दरकार थी. अक्षर पटेल (13) ने होल्डर पर छक्के से 18वें ओवर में 11 रन जुटाए लेकिन मैकॉय ने अगले ओवर में उन्हें हेटमायर के हाथों कैच करा दिया. अर्शदीप ने मैकॉय पर लगातार दो चौकों के साथ भारत की उम्मीद जगाई. 

मेहमान टीम को अंतिम ओवर में 10 रन की जरूरत थी. शेपर्ड ने कुलदीप यादव (03) को बोल्ड किया जबकि अर्शदीप (11) के रन आउट के साथ भारत की जीत की उम्मीद भी खत्म हो गई. 

पावेल को दो बार मिला जीवनदान 
इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे वेस्टइंडीज को ब्रेंडन किंग ने अच्छी शुरुआत दिलाई. वहीं 48 रन बनाने वाले पावेल को दो बार जीवनदान मिले. पहली बार कुलदीप यादव की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने का प्रयास करने वाले पावेल का कैच गिल ने छोड़ा. इसके बाद पावेल को पंड्या के ओवर में दूसरा जीवनदान मिला जब कवर्स में चहल ने उनका आसान कैच टपका दिया. 

वहीं भारत ने बल्लेबाज तिलक और मुकेश को पदार्पण का मौका दिया है. मुकेश ने मौजूदा दौरे पर खेल के तीनों प्रारूपों में पदार्पण किया.

यह भी पढ़िएः ODI WC: 2011 विश्वकप और मौजूदा टीम इंडिया में क्या है अंतर, इस दिग्गज ने गिनाई कमियां

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़