16 साल के मिस्ट्री स्पिनर की चमकी किस्मत, इस टीम ने अपने स्क्वाड में किया शामिल

IPL 2024: कोलकाता नाइटराइडर्स ने अफगानिस्तान के 16 वर्षीय स्पिनर अल्लाह गजनफर को अपने खेमे में शामिल किया है. उन्हें चोटिल गेंदबाज मुजीब उर रहमान के रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम में लिया गया है. अल्लाह गजनफर ने 2 एकदिवसीय मैचों में अफगानिस्तान का प्रतिनिधित्व किया है. 

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Mar 29, 2024, 02:24 PM IST
16 साल के मिस्ट्री स्पिनर की चमकी किस्मत, इस टीम ने अपने स्क्वाड में किया शामिल

नई दिल्ली: IPL 2024: आईपीएल 2024 में खिलाड़ियों के चोटिल होने की समस्या खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही खिलाड़ियों के रिप्लेसमेंट की खबरें सामने आई थीं. अब इसी कड़ी में कोलकाता नाइटराइडर्स के स्पिनर मुजीब उर रहमान हाथ में चोट की वजह से पूरे आईपीएल से बाहर हो गए हैं. केकेआर ने उनके स्थान पर 16 वर्षीय अफगानिस्तान के स्पिनर अल्लाह गजनफर को टीम में शामिल किया है. आईपीएल ने आधिकारिक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी है.  

कौन हैं अल्लाह गजनफर? जानिए

अल्लाह गजनफर अफगानिस्तान के जुरमत जिले के रहने वाले हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक तेज गेंदबाज के रूप में की थी लेकिन अब वह अपनी ऑफ स्पिन के लिए जाने जाते हैं. गजनफर ने अफगानिस्तान के लिए 2 वनडे मैच खेले हैं. इस युवा खिलाड़ी ने 3 टी20 और 6 लिस्ट ए मैच भी खेले हैं, जिनमें उनके नाम क्रमशः 5 और 4 विकेट हैं. उन्हें केकेआर ने 20 लाख रुपये के बेस प्राइस में खरीदा है.  

अल्लाह गजनफर भारतीय दिग्गज रविचंद्रन अश्विन को अपना आदर्श मानते हैं. उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि उनको आर अश्विन का वेरिएशन पसंद है. गजनफर ने अपना इंटरनेशनल डेब्यू पिछले महीने आयरलैंड के खिलाफ किया था. 

अंडर 19 वर्ल्ड कप में लिए 8 विकेट

गजनफर अफगानिस्तान की ओर से 2024 के अंडर 19 वर्ल्ड कप में खेल चुके हैं. उन्होंने अंडर 19 वर्ल्ड कप में 4 पारियों में 52 रन बनाए थे और आठ विकेट लिए. अपनी टीम की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में वह दूसरे नंबर पर रहे.

उन्होंने टेनिस बॉल से अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की. गजनफर ने अफगानिस्तान क्रिकेट में अपना नाम बनाया है. उनकी पहचान एक मिस्ट्री गेंदबाज के तौर पर है. उन्हें अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान दौलत अहमदजई ने अपनी देखरेख में बतौर स्पिनर ट्रेंड किया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़