एक्शन को लेकर विवाद, भारत को बनाया वर्ल्ड चैंपियन, कौन हैं 1 ओवर में 7 छक्के खाने वाले शिवा सिंह

रुतुराज ने विजय हजारे ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में उत्तर प्रदेश के खिलाफ पारी के 49वें ओवर में यह कारनामा दिखाया. गेंदबाज शिवा सिंह थे जिन्होंने इस ओवर में एक नोबॉल भी की जिससे यह सात गेंद का ओवर हो गया.

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Nov 28, 2022, 03:55 PM IST
  • अजीब बॉलिंग एक्शन की वजह से चर्चाओं में रह चुके हैं शिवा
  • रुतुराज ने एक ओवर में सात छक्के जड़कर बनाया विश्व रिकॉर्ड
एक्शन को लेकर विवाद, भारत को बनाया वर्ल्ड चैंपियन, कौन हैं 1 ओवर में 7 छक्के खाने वाले शिवा सिंह

अहमदाबाद: महाराष्ट्र के कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने सोमवार को यहां विजय हजारे ट्रॉफी एकदिवसीय क्रिकेट मैच के दौरान एक ओवर में सात छक्के जड़कर लिस्ट ए में नया विश्व रिकॉर्ड बनाया.

इस ओवर में कुल 43 रन बने. इससे पहले 2018 में फोर्ड ट्रॉफी में नार्दर्न डिस्ट्रिक्ट्स की तरफ से ब्रेट हैम्पटन और जो कार्टर ने सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट्स के विलेम लुडिक के ओवर में इतने रन बनाए थे. 

जानिए कौन हैं शिवा सिंह

रुतुराज ने विजय हजारे ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में उत्तर प्रदेश के खिलाफ पारी के 49वें ओवर में यह कारनामा दिखाया. गेंदबाज शिवा सिंह थे जिन्होंने इस ओवर में एक नोबॉल भी की जिससे यह सात गेंद का ओवर हो गया. कुल मिलाकर एक ओवर में सर्वाधिक छक्कों का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ली जर्मोन के नाम पर है, जिन्होंने वेलिंगटन में शेल ट्रॉफी के एक मैच में आठ छक्के लगाए थे. 

शिवा सिंह अपनी गेंदबाजी की वजह से पहले भी सुर्खियों में रहे हैं. उन्होंने अपनी धारदार गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम को अंडर 19 वर्ल्डकप का चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी. अब उनके ओवर में 7 छक्के जड़कर गायकवाड़ ने शिवा पर कलंक थोप दिया. क्रिकेट की दुनिया में कोई भी गेंदबाज एक ओवर में 6 या उससे ज्यादा छक्के खाने का शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम नहीं चाहता. 

अजीब बॉलिंग एक्शन की वजह से चर्चाओं में रह चुके हैं शिवा

शिवा सिंह ने अंडर-19 के फाइनल मैच में 10 ओवर में 36 देकर 2 विकेट चटकाए थे. उस मैच में शिवा सिंह ने सबसे कीफायती गेंदबाजी की थ  लेकिन 28 नवंबर को खेले गए मुकाबले में रुतुराज गायकवाड़ ने एक ओवर में 7 छक्के लगाकर कई उपलब्धियां हासिल कर ली. शिवा सिंह 4 साल पहले तब सुर्खियों में आए थे जब उनके बॉलिंग एक्शन पर सवाल उठे थे. तब उनके 360 डिग्री बॉलिंग एक्शन को लेकर सवाल खड़ा हो गया था. 

आपको बता दें कि 2018 में उत्तर प्रदेश और बंगाल के बीच सीके नायडू अंडर-23 टूर्नामेंट का एक मैच कोलकाता में खेला गया था. इसमें शिवा सिंह यूपी की तरफ से खेल रहे थे. बंगाल की दूसरी पारी में, शिवा गेंदबाजी के लिए आए और गेंद फेंकने से पहले 360 डिग्री घूमे. इस अजीबोगरीब एक्शन की वजह से बल्लेबाज कन्फ्यूज हो गए कि आखिर शिवा किस हाथ से और कैसे गेंदबाजी करेंगे. इसके बाद अंपायर ने शिवा के बॉलिंग एक्शन को अमान्य करार दिया था और उन्हें अपना एक्शन बदलना पड़ा. 

ये भी पढ़ें- गायकवाड़ ने फिर किया सोच से परे काम, एक ओवर में 7 छक्के लगाये, देखें वीडियो

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़