सौरव गांगुली के बाद कौन बनेगा BCCI का बॉस? रेस में शामिल हैं 2 दिग्गज

कूलिंग ऑफ पीरियड को लेकर बीसीसीआई बड़ा बदलाव करने जा रही है. इस संशोधन के मायने अब बढ़ गए हैं क्योंकि जय शाह और सौरव गांगुली आगे भी अपने अपने पदों पर बरकरार रह सकते हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 15, 2022, 09:21 PM IST
  • 2019 में मिली थी शाह और गांगुली को जिम्मेदारी
  • इसी साल खत्म हो रहा दोनों का कार्यकाल
सौरव गांगुली के बाद कौन बनेगा BCCI का बॉस? रेस में शामिल हैं 2 दिग्गज

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई के संविधान में संशोधन की मंजूरी दे दी है. कूलिंग ऑफ पीरियड को लेकर बीसीसीआई बड़ा बदलाव करने जा रही है. इस संशोधन के मायने अब बढ़ गए हैं क्योंकि जय शाह और सौरव गांगुली आगे भी अपने अपने पदों पर बरकरार रह सकते हैं.   

ICC की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं गांगुली

ICC के वर्तमान अध्यक्ष ग्रेगर बार्कले का कार्यकाल नवंबर में खत्म हो रहा है. अगर वह दूसरे 2 साल के कार्यकाल की मांग के बिना अपना पद छोड़ देते हैं, तो ICC को नया चेयरमैन मिलेगा. ऐसे में सौरव गांगुली आईसीसी की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं. पहले भी बीसीसीआई के कई अध्यक्ष ICC के प्रेसिडेंट रह चुके हैं. इनमें शशांक मनोहर, शरद पवार और जगमोहन डालमिया जैसे चर्चित नाम शामिल हैं. 

BCCI अध्यक्ष पद के जय शाह भी हो सकते हैं दावेदार

वर्तमान में बीसीसीआई के शीर्ष पद के अधिकारी सौरव गांगुली का समर्थन ICC के लिए कर रहे हैं. अगर गांगुली ICC का वोट हासिल करने में कामयाब हो जाते हैं, तो वह बीसीसीआई अध्यक्ष का पद छोड़ देंगे. इसके बाद बीसीसीआई के मौजूदा सचिव जय शाह के अध्यक्ष और अरुण धूमल के सचिव बनने की संभावना है.

33 साल के जय शाह को राज्य क्रिकेट बोर्ड का भी समर्थन है. ऐसे में जय शाह के बीसीसीआई के बॉस बनने की संभावना है. जय शाह के अलावा मौजूदा बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला भी रेस में बताए जा रहे हैं लेकिन उनकी संभावनाएं बेहद कम हैं. 

2019 में मिली थी शाह और गांगुली को जिम्मेदारी

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब बीसीसीआई में चुनाव की तैयारी है. जय शाह और सौरव गांगुली 2019 में बीसीसीआई के शीर्ष पदों पर आसीन हुए थे. क्रिकेट बोर्ड जल्द ही अपनी वार्षिक आम सभा की बैठक (AGM) बुलाने जा रहा है.

शीर्ष अदालत की हरी झंडी के बाद संविधान में संशोधन का फैसला करने के बाद राज्य संघों को नए सिरे से चुनाव के लिए नोटिस जारी किया जाएगा. बीसीसीआई के मौजूदा अधिकारी इसी महीने अपना तीन साल का कार्यकाल पूरा करेंगे. इसी वजह से फिर से चुनाव कराए जाएंगे.

जय शाह ने बीसीसीआई सचिव रहते हुए कई सराहनीय काम किए हैं. उन्होंने कोरोना जैसी जानलेवा महामारी होने के बावजूद 3 साल लगातार आईपीएल का पूर्ण आयोजन कराया. इसमें कई समस्याएं भी सामने आईं लेकिन सभी चुनौतियों को पार करते हुए उन्होंने दुनिया की सबसे रोमांचक लीग का सफल आयोजन कराया. 

ये भी पढ़ें- 'अक्षर पटेल नहीं ये खिलाड़ी पूरी करेगा जडेजा की कमी, जिता सकता है T20 World Cup'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़