नई दिल्ली: T20 World Cup Trivia Records History: ICC की ओर से आयोजित होने वाले टी20 विश्वकप के 8वें एडिशन का आगाज हो चुका है जिसकी मेजबानी इस बार ऑस्ट्रेलिया कर रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल यूएई में खेले गये टी20 विश्वकप के फाइनल मैच में न्यूजीलैंड को मात देकर पहली बार इस खिताब को अपने नाम किया था. अब अपने घर पर उसके पास इस खिताब को बचाने का मौका है, जिससे पहले वो आईसीसी की ओर से प्रस्तावित वार्म अप मैच खेल रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वार्मअप मैच के पहले मुकाबले में भारतीय टीम ने उससे आखिरी ओवर में जीत छीन ली, हालांकि हम वार्मअप मैच में उसके प्रदर्शन की वजह से उसके हारने की बात नहीं कह रहे हैं बल्कि टी20 विश्वकप के इतिहास में एक ऐसा आंकड़ा है जो मेजबान टीम के लिये श्राप की तरह है और 15 साल के इतिहास में अब तक इसे कोई भी झुठला नहीं सका है.


खिताब नहीं बचा पाएगी ऑस्ट्रेलिया की टीम


टी20 विश्वकप के इतिहास में अब तक 7 बार टूर्नामेंट का आयोजन हो चुका है और 15 सालों के इतिहास में एक बार भी कोई टीम अपने खिताब को डिफेंड नहीं कर सकी है. इतना ही नहीं टी20 विश्वकप के इतिहास में अब तक मेजबानी करने वाला देश भी कभी विजेता नहीं बना है. भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज (दो बार) और श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया से पहले इस खिताब को अपने नाम किया है और कोई भी इसे बचा नहीं पाया है. 


वहीं पर दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका, बांग्लादेश और भारत (भारत और यूएई/ओमान) ने इसकी मेजबानी की है और अपनी मेजबानी में कोई भी खिताब नहीं जीता है. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया की टीम इस बार न सिर्फ मेजबान है बल्कि डिफेंडिंग चैम्पियन भी, तो दोनों ही आंकड़े उसकी जीत के पक्ष में नजर नहीं आते हैं.


2007 में ही बने थे ये अनोखे रिकॉर्ड


टी20 विश्वकप इतिहास में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने जब अपना पहला मैच जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला था तो उसे 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था, हालांकि इसके बावजूद वो सेमीफाइनल तक पहुंचने में कामयाब रही थी. टूर्नामेंट में सबसे पहले हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड भी ऑस्ट्रेलिया के नाम है जिसे ब्रेट ली ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले ही टी20 विश्वकप में अपने नाम किया था. 


श्रीलंका के नाम है ये अटूट रिकॉर्ड


T20 विश्वकप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम है जो उसने 2007 में ही केन्या के खिलाफ 260 के स्कोर के साथ बनाये थे और ये अब तक नहीं टूट सका है. सबसे कम रन पर टीम को आउट करने का रिकॉर्ड भी श्रीलंका के नाम है जिसे उसने नीदरलैंड के खिलाफ 2014 में अपने नाम किया था. नीदरलैंड की टीम महज 39 रन पर सिमट गई थी. वहीं भारत के नाम बॉल आउट से मैच जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है क्योंकि 2007 में खेले गये इस मैच के बाद आईसीसी ने इस नियम को खत्म कर सुपर ओवर को शामिल कर लिया.


इस बॉलर के नाम है सबसे ज्यादा विकेट का रिकॉर्ड


टी20 विश्वकप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के नाम है जिन्होंने अब तक 26 विकेट हासिल किये हैं और वो इस साल फिर से टीम का हिस्सा बने हुए हैं. टी20 विश्वकप के खिताब को दो बार जीतने का रिकॉर्ड सिर्फ वेस्टइंडीज (2012 और 2016) के नाम है. वहीं उनके चैम्पियन खिलाड़ी क्रिस गेल इस टूर्नामेंट के सिक्सर किंग हैं जिनके नाम एक पारी और टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है. क्रिस गेल ने 2016 टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ 11 छक्के लगाए थे तो वहीं पर टी20 विश्वकप के इतिहास में 63 छक्के उनके नाम दर्ज है.


इसे भी पढ़ें- India vs Pakistan: महामुकाबले का इंतजार कर रहे फैन्स के लिये बुरी खबर, नहीं होगा भारत-पाकिस्तान का मैच?



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.