10 सालों से भारत क्यों नहीं जीत पाया ICC खिताब, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने बताई बड़ी वजह

WTC Final 2023: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के शुरू होने में महज चार दिनों का समय बचा हुआ है. डब्ल्यूटीसी का फाइनल मुकाबला 7 से 11 जून तक इंग्लैंड के ओवल में खेला जाएगा. इमसें ऑस्ट्रेलिया और भारत की टीम आमने सामने होंगी. इसी बीच ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओपनर बल्लेबाज मैथ्यू हेडन का एक बड़ा बयान सामने आया है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jun 3, 2023, 09:16 AM IST
  • 'भारतीय खिलाड़ियों के टैलेंट पर नहीं उठना चाहिए सवाल'
  • साल 2013 के बाद भारत नहीं जीत पाया है ICC खिताब
10 सालों से भारत क्यों नहीं जीत पाया ICC खिताब, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने बताई बड़ी वजह

नई दिल्लीः WTC Final 2023: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के शुरू होने में महज चार दिनों का समय बचा हुआ है. डब्ल्यूटीसी का फाइनल मुकाबला 7 से 11 जून तक इंग्लैंड के ओवल में खेला जाएगा. इमसें ऑस्ट्रेलिया और भारत की टीम आमने सामने होंगी. इसी बीच ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओपनर बल्लेबाज मैथ्यू हेडन का एक बड़ा बयान सामने आया है. 

'मेंटालिटी की वजह से भारत नहीं जीत पाया ICC खिताब'
मैथ्यू हेडन का मानना है कि टीम इंडिया अपनी मेंटालिटी की वजह से आईसीसी खिताब नहीं जीत पा रही है. टीम को परिणामों के बारे में भूलकर अपने खेल पर ध्यान देना चाहिए. 

साल 2013 के बाद भारत नहीं जीत पाया है ICC खिताब
गौरतलब है कि भारत साल 2013 के बाद एक भी आईसीसी खिताब नहीं जीत पाया है. साल 2013 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी जीता था. इसके बाद करीब 10 साल बीत चुके हैं और भारत के हाथ एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं आई है. ऐसे में डब्ल्यूटीसी में भारत के पास 10 वर्षों का आईसीसी सूखा खत्म करने का मौका होगा.

'भारतीय खिलाड़ियों के टैलेंट पर नहीं उठना चाहिए सवाल'
मैथ्यू हेडन ने कहा, 'इमसे निश्चित रूप से भारतीय खिलाड़ियों के टैलेंट के ऊपर सवाल नहीं उठाना चाहिए. भारत में क्रिकेट एक महत्वपूर्ण खेल है. यह खेल वहां के डीएनए में समाहित है. वहीं, अगर मैं ऑस्ट्रेलिया के गलियों में चला जाऊं, तो शायद मुझे कोई पहचान भी न पाए.' 

'भारतीय खिलाड़ियों के ऊपर होता है दबाव'
उन्होंने आगे कहा, 'विशेष रूप से इतनी बड़ी दाढ़ी और टोपी के साथ बिल्कुल नहीं. क्योंकि वहां, क्रिकेट के अलावा भी अन्य बहुत सारे प्रतिस्पर्धी खेल है, लेकिन भारत में ऐसी स्थिति नहीं है. यहां पर सीमित खेल है. इसलिए यहां के खिलाड़ियों के ऊपर काफी दबाव होता है.' 

'नतीजों को भूल अपने लक्ष्य पर ध्यान दें भारत'
बकौल मैथ्यू हेडन, 'आप खेलते समय स्कोर बोर्ड पर नजर रखें. आपका काम खेलना है आप सिर्फ खेलते जाएं. टीम इंडिया को मेरी सलाह यही है कि टीम नतीजों को भूल जाएं और अपने काम पर ध्यान दें.' 

ये भी पढ़ेंः WTC Final: ऑस्ट्रेलिया के लिए क्यों ज्यादा अहम है ये मुकाबला? टीम के स्टार स्पिनर ने किया खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़