World Athletics Championship: अनफिट होकर भी 3 बार 90 मीटर से दूर फेंका भाला, नीरज चोपड़ा ने जीता सिल्वर

अमेरिका के यूजिन में खेले जा रहे विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2022 के पुरुष भाला फेंक का फाइनल मैच रविवार को खेला गया, जिसमें भारत के नीरज चोपड़ा और रोहित यादव शिरकत कर रहे थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 24, 2022, 08:56 AM IST
  • नीरज चोपड़ा ने विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में जीता पहला पदक
  • चौथे थ्रो में हासिल किया दूसरा स्थान
World Athletics Championship: अनफिट होकर भी 3 बार 90 मीटर से दूर फेंका भाला, नीरज चोपड़ा ने जीता सिल्वर

World Athletics Championship 2022: अमेरिका के यूजिन में खेले जा रहे विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2022 के पुरुष भाला फेंक का फाइनल मैच रविवार को खेला गया, जिसमें भारत के नीरज चोपड़ा और रोहित यादव शिरकत कर रहे थे. जहां भारत के रोहित यादव 10वें पायदान पर रहे तो वहीं पर टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल हासिल करने वाले नीरज चोपड़ा ने इस प्रतियोगिता में भारत के लिये पहला मेडल हासिल किया. नीरज चोपड़ा की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी लेकिन अपने चौथे थ्रो में उन्होंने दूसरा पायदान हासिल कर देश के लिये विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप का सिल्वर मेडल जीत लिया है.

नीरज चोपड़ा ने भारत के लिये जीता दूसरा पदक

नीरज चोपड़ा का पहला थ्रो फाउल रहा था, जिसके बाद उनका पहला थ्रो महज 82.39 मीटर पहुंचा, वहीं अपने तीसरे थ्रो में नीरज ने 86.37 मीटर की दूरी तय कर चौथा स्थान हासिल किया तो चौथे थ्रो में यह दूरी बढ़कर 88.09 मीटर पहुंच गई. नीरज चोपड़ा का यह थ्रो उनका बेस्ट थ्रो बना और इसी के दम पर वो विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भारत के लिये दूसरा पदक जीतने वाले खिलाड़ी बने. नीरज चोपड़ा से पहले सिर्फ अंजू बॉबी जॉर्ज ने ही विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के इतिहास में पदक जीता था. उन्होंने 2003 के विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में लंबी कूद का ब्रॉन्ज मेडल जीता था.

पीटर एंडरसन ने लगातार दूसरी बार जीता गोल्ड

जहां नीरज चोपड़ा ने भारत के लिये विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप का पहला सिल्वर मेडल लाने का कारनामा किया तो वहीं पर गोल्ड मेडल जीतने वाले ग्रेनेडिया के एंडरसन पीटरसन दूसरे ऐसे खिलाड़ी बन गये हैं जिन्होंने विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में अपने खिताब को डिफेंड किया है. एंडरसन पीटर्स ने कतर में आयोजित हुए 2019 के विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था और इस प्रतियोगिता से पहले खुद को अनफिट करार दे रहे थे. 

हालांकि जब फाइनल मैच में वो उतरे तो उन्होंने एक दो बार नहीं बल्कि 3 बार 90 मीटर से ज्यादा दूर का भाला फेंक कर सफलता पूर्वक गोल्ड अपने नाम कर लिया. एंडरसन ने इस फाइनल मैच में अपना पहला थ्रो 90.21 मीटर का फेंका जबकि दूसरे प्रयास में यह दूरी बढ़कर 90.46 हो गई. वहीं एंडरसन ने अपना आखिरी थ्रो 90.54 मीटर का फेंककर गोल्ड पर कब्जा बरकरार रखा है. वह युगांडा के जोसेफ चेपटेगई के बाद यह कारनामा करने वाले दूसरे एथलीट बन गये हैं.

इसे भी पढ़ें- IND vs WI: 'धवन उसे सिखायेंगे सबक, आप मैदान पर उनके साथ ये नहीं कर सकते'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़