WTC final 2023: राम भरोसे है श्रीलंका की किस्मत, जानें कैसे भारत के साथ खेल सकता है टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल

WTC Final 2023:  आईसीसी की ओर से टेस्ट क्रिकेट को जिंदा रखने और लोगों के बीच उसकी लोकप्रियता को बढ़ाने के लिये 2019 में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का आगाज किया गया जिसका पहला चक्र 2021 में खेले गये फाइनल के साथ समाप्त हो गया. इस फाइनल मैच में भारत और न्यूजीलैंड की टीम का आमना-सामना हुआ और 6 दिन तक चली लड़ाई के बाद कीवी टीम ने इनॉग्रल एडिशन के खिताब को अपने नाम कर लिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 27, 2023, 11:07 AM IST
  • ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच है किस्मत की लड़ाई
  • अगर ड्रॉ हुआ तब भी बाहर हो जाएगी श्रीलंका
WTC final 2023: राम भरोसे है श्रीलंका की किस्मत, जानें कैसे भारत के साथ खेल सकता है टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल

WTC Final 2023:  आईसीसी की ओर से टेस्ट क्रिकेट को जिंदा रखने और लोगों के बीच उसकी लोकप्रियता को बढ़ाने के लिये 2019 में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का आगाज किया गया जिसका पहला चक्र 2021 में खेले गये फाइनल के साथ समाप्त हो गया. इस फाइनल मैच में भारत और न्यूजीलैंड की टीम का आमना-सामना हुआ और 6 दिन तक चली लड़ाई के बाद कीवी टीम ने इनॉग्रल एडिशन के खिताब को अपने नाम कर लिया. टेस्ट चैम्पियनशिप के पहले एडिशन में खिताब को अपने कब्जे में लेने से चूक गई भारतीय टीम ने दूसरे साइकिल में भी शानदार प्रदर्शन करना जारी रखा और अब 9 जून से ओवल के मैदान पर खेले जाने वाले फाइनल मैच के लिये अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है.

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम फिलहाल बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज के तहत 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलती नजर आ रही है जिसके पहले दो मैचों को जीतकर रोहित शर्मा की टीम ने 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है, साथ ही वो स्थिति पैदा कर दी है जहां पर भारत के साथ फाइनल में श्रीलंका की टीम के भी भिड़ने का पूरा मौका है.

ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच है किस्मत की लड़ाई

दरअसल विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की अंकतालिका में ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले, भारत दूसरे और श्रीलंका की टीम तीसरे पायदान पर काबिज है. जहां भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही सीरीज के बचे हुए दो मैच दोनों ही टीमों के लिये आखिरी साबित होने वाले हैं तो वहीं पर श्रीलंका की टीम को 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने के लिये न्यूजीलैंड जाना है. लेकिन समीकरण इस कदर रोमांचक हो चुका है कि भारत का फाइनल में पहुंचना पक्का है तो वहीं पर ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच किस्मत की लड़ाई होने वाली है.

इस किस्मत की लड़ाई में श्रीलंका की टीम को पहले तो भारत का साथ चाहिये और फिर उसे अपने बचे हुए दोनों मैचों में जीत की दरकार है. अगर भारत की टीम ऑस्ट्रेलिया को सीरीज के बचे हुए दोनों मैचों में मात दे देती है और श्रीलंका अपने बचे हुए मैचों को जीत लेती है तो फिर विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मैच भारत और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा.

अगर ड्रॉ हुआ तब भी बाहर हो जाएगी श्रीलंका

वहीं पर अगर भारत एक मैच जीत लेता है और एक मैच ड्रॉ हो जाता है, साथ ही श्रीलंका की टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ 2-0 से जीत हासिल कर लेती है तो उसका जीत प्रतिशत ऑस्ट्रेलिया के साथ बराबर (61) हो जाएगा.

हालांकि इस परिस्थिति में ऑस्ट्रेलिया की टीम ज्यादा प्वाइंट्स होने के चलते फाइनल के लिये क्वालिफाई कर जाएगी. वहीं बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज के बचे हुए दोनों मैचों को अगर भारत हार जाता है और श्रीलंका की टीम अपने दोनों मैच जीत जाती है तो ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच फाइनल खेला जाएगा. भारत को फाइनल में जगह पक्की करने के लिये बस एक जीत या ड्रॉ की दरकार है और अगर ऐसा होता है तो श्रीलंका रेस से बाहर हो जाएगी और न्यूजीलैंड के खिलाफ उसकी सीरीज महज अभ्यास बनकर रह जाएगा.

9 से 21 मार्च के बीच खेली जाएगी टेस्ट सीरीज

गौरतलब है कि श्रीलंका की टीम को 9 मार्च से 8 अप्रैल तक न्यूजीलैंड का दौरा करना है जहां पर वो दो टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेलते नजर आएंगे. सीरीज का पहला टेस्ट मैच नौ से 13 मार्च के बीच क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा तो वहीं पर सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच वेलिंगटन में 17 से 21 मार्च तक खेला जाएगा.

न्यूजीलैंड दौरे के लिये श्रीलंका की टेस्ट टीम:

दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), ओशदा फर्नांडो, कुसाल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजया डी सिल्वा, दिनेश चंडीमल, कामिन्दु मेंडिस, निरोशन डिकवेला, निशान मदुष्का, रमेश मेंडिस, प्रभात जयसूर्या, चमिका करुणारत्ने, कसुन रजिथा, लाहिरू कुमारा, असिथा फर्नांडो, विश्व फर्नांडो, मिलन रत्नायके

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया से कहां हुई चूक, रवि शास्त्री ने किया खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़