WTC Final 2023: भारत कैसे बनेगा विश्व चैंपियन? ये 5 कंगारू खिलाड़ी पलट सकते हैं बाजी, जानें किससे होगा ज्यादा खतरा

WTC Final 2023: आईपीएल के खत्म होने के बाद टीम इंडिया इंग्लैंड के दौरे पर है. यहां भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जाना है. दोनों टीमों के बीच खेला जाना वाला यह मुकाबला 7 से 11 जून तक लंदन के ओवल मैदान में खेला जाएगा. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : May 25, 2023, 11:04 AM IST
  • WTC ट्रॉफी पर कब्जा करना चाहेगा भारत
  • भारत के चुनौती बन सकते हैं स्टीव स्मिथ
WTC Final 2023: भारत कैसे बनेगा विश्व चैंपियन? ये 5 कंगारू खिलाड़ी पलट सकते हैं बाजी, जानें किससे होगा ज्यादा खतरा

नई दिल्लीः आईपीएल के खत्म होने के बाद टीम इंडिया इंग्लैंड के दौरे पर है. यहां भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जाना है. दोनों टीमों के बीच खेला जाना वाला यह मुकाबला 7 से 11 जून तक लंदन के ओवल मैदान में खेला जाएगा. 

WTC ट्रॉफी पर कब्जा करना चाहेगा भारत 
भारत इस फाइनल मैच को हर हाल में जीतकर WTC ट्रॉफी पर पहली बार कब्जा करने की कोशिश करेगा. हालांकि, इंग्लैंड की पिच पर ऑस्ट्रेलिया को मात दे पाना भारत के लिए इतना आसान काम नहीं है. भारत को इस ट्रॉफी को जीतने के लिए ऑस्ट्रेलिया से गंभीर चुनौती का सामना करना पड़ेगा. 

इन पांच खिलाड़ियों से भारत को रहना होगा सावधान
आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरे नंबर पर काबिज ऑस्ट्रेलिया की टीम में एक से बढ़कर एक धाकड़ खिलाड़ी मौजूद हैं, जो अकेले अपने दम पर पूरे खेल का सूरत-ए-हाल बदलने का माद्दा रखते हैं. ऐसे में भारत के लिए जीत हासिल कर पाना एक कड़ी चुनौती बनने वाली है. ऑस्ट्रेलिया में पांच ऐसे प्लेयर्स हैं, जिनसे भारत को खासकर सावधान रहने की जरूरत है. 

भारत के चुनौती बन सकते हैं स्टीव स्मिथ
WTC में भारत के लिए सबसे बड़ी चुनौती ऑस्ट्रेलिया के उप कप्तान स्टीव स्मिथ पेश कर सकते हैं. ओवल के ऐतिहासिक मैदान पर स्मिथ का एक शानदार रिकॉर्ड रहा है. स्मिथ ने इस मैदान पर अपने करियर के कुल तीन टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें उन्होंने 97.75 के औसत से कुल 391 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने दो शतकीय और एक अर्धशतकीय पारी खेली है. वहीं, भारत के खिलाफ स्मिथ ने 18 टेस्ट मैचों में 65.06 की औसत से कुल 1887 रन बनाए हैं. 

भारत के खिलाफ शानदार रहा है ख्वाजा का प्रदर्शन
इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आते हैं सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा. ख्वाजा ने अपने पिछले भारत दौरे पर शानदार प्रदर्शन दिखाया था. उन्होंने चार टेस्ट मैचों में 47.57 की औसत से कुल 333 रन बनाए थे और सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे. ऐसे में ख्वाजा का विकेट भारत के लिए काफी अहमियत रखने वाला है. 

गेंदबाज खड़ी कर सकते हैं भारत के लिए चुनौती
भारतीय बल्लेबाजों के लिए ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज एक बड़ी चुनौती पेश कर सकते हैं. खासकर फास्ट बॉलर मिचेल स्टार्क. बाएं हाथ के फास्टर स्टार्क ने अभी तक भारत के खिलाफ कुल 17 टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें उन्होंने 38.68 की औसत से कुल 44 विकेट चटकाए हैं. 

भारत के लिए चुनौती बन सकते हैं पैट कमिंस
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस भी भारत के लिए बड़ी चुनौती बनने वाले हैं. पैट कमिंस ने अपनी तैयारी को पूरा करने के लिए आईपीएल 2023 में भी भाग नहीं लिया. इसके अलावा उनका भारत के खिलाफ रिकॉर्ड भी काफी अच्छा रहा है. कमिंस अभी तक भारत के खिलाफ कुल 12 टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें उनके नाम 46 विकेट दर्ज हैं. 

काल बनकर भारत पर बरस सकते हैं नाथन लायन
ओवल की पिच यदि स्पिनर्स के लिए मददगार साबित हुई तो नाथन लायन भारत के लिए काल बनकर उतरेंगे. दाएं हाथ के इस स्पिनर ने भारत के खिलाफ अभी कुल तक 26 टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें उन्होंने 116 विकेट चटकाए हैं. ऐसे में लायन भारतीय बल्लेबाजों के लिए एक बड़ी चुनौती बन सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः IPL 2023: एलिमिनेटर मैच में लखनऊ को मिली करारी हार, जानें कप्तान ने किसे बताया जिम्मेदार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़