DA Hike New Update: बस कुछ घंटे और..केंद्रीय कर्मचारियों की कल लग सकती है लॉटरी, इतना बढ़ने जा रहा है महंगाई भत्ता!

7th Pay Commission: सरकार की बैठक होने जा रही है, जिसमें DA में 4% की बढ़ोतरी को मंजूरी दी जा सकती है. उम्मीद है कि कल यानी बुधवार को DA में वृद्धि को लेकर घोषणा हो सकती है. जहां घोषणा होने के बाद वृद्धि 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी होगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 10, 2023, 07:02 PM IST
  • सरकारी कर्मचारियों को DA मिलता है
  • सेवानिवृत्त लोगों को DR मिलता है
DA Hike New Update: बस कुछ घंटे और..केंद्रीय कर्मचारियों की कल लग सकती है लॉटरी, इतना बढ़ने जा रहा है महंगाई भत्ता!

7th Pay Commission: मोदी सरकार जल्द सरकारी और सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए DA (Dearness Allowance) बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है. कई रिपोर्ट्स के मुताबिक, उम्मीद है कि सरकार छुट्टियों के मौसम से पहले वेतन वृद्धि की घोषणा कर सकती है. DA में वृद्धि पूर्व अनुमानित 3% है, लेकिन ऐसा अनुमान है कि इसके 4% होने की संभावना है. एक बार घोषणा होने के बाद, वृद्धि 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी होगी.

सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को एक तरीके से बोनस मिल जाएगा. नवरात्रि 15 अक्टूबर से शुरू हो रही है और दशहरा 24 अक्टूबर को है. ऐसे में त्योहारों से पहले कर्मचारियों की लॉटरी लगने वाली है. साथ ही दिवाली से पहले सरकार कई और प्रकार से भी गिफ्ट दे सकती है.

कल आएगी खुशखबरी?
बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार 11 अक्टूबर 2023 को कैबिनेट की बैठक होने जा रही है. ऐसे में नवरात्रि से पहले मोदी सरकार सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ा गिफ्ट दे सकती है. कल यानी बुधवार को सुबह 10.30 बजे कैबिनेट की बैठक होनी है. इसमें कैबिनेट महंगाई भत्ता बढ़ाने पर अपनी मुहर लगा सकती है.  

किनती फिसदी की होगी बढ़ोतरी?
ऐसा माना जा रहा है कि 3 प्रतिशत तक DA में वृद्धि हो सकती है लेकिन कुछ रिपोर्ट हैं कि राशि बढ़ भी सकती है. मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए, औद्योगिक श्रमिकों के लिए नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर DA की गणना करने के लिए उपयोग किए जाने वाले फॉर्मूले के तहत केंद्र सरकार के कर्मियों के लिए 4 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है. इस बढ़ोतरी के बाद महंगाई भत्ता बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा.

DA और DR में अंतर!
सरकारी कर्मचारियों को DA मिलता है, जबकि सेवानिवृत्त लोगों को DR मिलता है. हर साल जनवरी और जुलाई में डीए और डीआर बढ़ा दिया जाता है. केंद्र सरकार के एक करोड़ से अधिक सेवानिवृत्त और कर्मचारियों को वर्तमान में 42 प्रतिशत महंगाई भुगतान मिलता है.

बढ़ जाएगी सैलरी...
मान लें कि केंद्र सरकार के एक कर्मचारी को प्रति माह 30,000 रुपये का वेतन मिलता है. वह कर्मचारी वर्तमान 42 फीसदी की दर से 12,600 रुपये महंगाई भत्ते के लिए पात्र है. हालांकि, यदि डीए बढ़कर 46 प्रतिशत हो जाता है, तो उसे महंगाई भत्ते के रूप में 13,800 रुपये मिलेंगे, जिससे उसका मासिक वेतन 1200 रुपये बढ़ जाएगा.

ये भी पढ़ें- Mukesh Ambani अब इस लिस्ट में भी सबसे अमीर भारतीय बने, गौतम अडानी को छोड़ा पीछे! जानें- कितनी बढ़ी संपत्ति

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़