नई दिल्ली: केंद्र सरकार देश के सभी केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई महीने में बड़ी राहत दे सकती है. जुलाई महीने में केंद्रीय कर्मचारी मालामाल हो सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीते साल जनवरी, 2020 से ही केंद्रीय कर्मचारियों को जारी होने वाला महंगाई भत्ता फ्रीज कर दिया गया था. इसके बाद देश में कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण जून, 2020 का महंगाई भत्ता रोक दिया गया. जनवरी, 2021 में महंगाई भत्ते की तीसरी किस्त जारी की जानी थी, लेकिन किसी कारणवश यह किस्त भी नहीं जारी की गई. 


कोरोना काल में कर्मचारियों के वेतन में कटौती भी की गई थी. अब अगर जुलाई माह में महंगाई भत्ते की तीनों किस्तें जारी होती हैं, तो यह कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत की खबर होगी. 


भारत सरकार के केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर ने कुछ दिनों पहले यह बयान दिया था कि जुलाई माह में महंगाई भत्ते की तीनों किस्तें जारी की जा सकती हैं. 


बढ़ सकता है मासिक वेतन 


जुलाई माह में केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में भारी बढ़ोत्तरी होने वाली है. सातवें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों का महंगाई भत्ता जारी होने के साथ-साथ उनके मासिक वेतन में भी बढ़ोत्तरी होगी. 


जुलाई माह में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17 प्रतिशत से बढ़कर 28 प्रतिशत हो जाएगा. 


यह भी पढ़िए: UPSSSC PET Exam: उत्तर प्रदेश प्रिलिमनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन का आखिरी मौका


बीते साल जनवरी, 2020 से पहले महंगाई भत्ता 17 प्रतिशत था, इसके बाद महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई थी. वहीं जून, 2020 में इसमें 3 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई थी. 



जनवरी, 2021 में महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी के बाद अब नई दर 28 प्रतिशत हो गई है.


फैमिली पेंशन में भी हुई बढ़ोत्तरी


बीते दिनों केंद्र सरकार ने  सरकारी पेंशनधारकों के लिए फैमिली पेंशन की अधिकतम सीमा को बढ़ाने का ऐलान किया था.


केंद्र सरकार ने फैमिली पेंशन की अधिकतम सीमा में लगभग ढाई गुना तक बढ़ाने की घोषणा की है.


इससे पहले  फैमिली पेंशन की अधिकतम सीमा 45,000 रुपये प्रति माह थी. अब इसे बढ़ाकर अब 1.25 लाख रुपये प्रतिमाह कर दिया गया है. 


यह भी पढ़िए: PM Suaraksha Bima Yojana: सालाना 12 रुपये का प्रीमियम भरने पर मिलेगा 2 लाख का इंश्योरेंस


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.