UPSSSC PET Exam: उत्तर प्रदेश प्रिलिमनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन का आखिरी मौका

UPSSSC ने उत्तर प्रदेश प्रिलिमनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट 2021 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था. अब इसके लिए रजिस्ट्रेशन का आखिरी मौका है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 15, 2021, 12:48 PM IST
  • जानिए क्या होता है प्रिलिमनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट (PET)
  • जानिए परीक्षा में बैठने के लिए क्या है पात्रता
 UPSSSC PET Exam: उत्तर प्रदेश प्रिलिमनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन का आखिरी मौका

नई दिल्ली: UPSSSC ने उत्तर प्रदेश प्रिलिमनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट 2021 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. अगर आप यह परीक्षा देना चाहते हैं, तो आप UPSSSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आइए जानते हैं इस परीक्षा का क्या महत्व है और यह परीक्षा देना क्यों जरूरी है.

क्या होता है प्रिलिमनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट (PET)

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (UPSSSC) ग्रुप 'सी' और 'बी' पदों की भर्ती के लिए प्रिलिम्नरी एलिजिबिलिटी टेस्ट (PET) का आयोजन करता है. 

इस परीक्षा के माध्यम से ही UPSSSC ग्रुप 'सी' और 'बी' पदों की भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन करता है. इस परीक्षा को पास करने वाले अभ्यर्थी ही भर्ती की मुख्य परीक्षा में बैठ सकते हैं. 

परीक्षा में बैठने के लिए क्या है पात्रता

उत्तर प्रदेश प्रिलिमनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट (PET) देने के लिए आवेदक 10वीं पास होना चाहिए. हालांकि भर्ती की मुख्य परीक्षा में आवश्यक अर्हता रखने वाले अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में बैठने की अनुमति होगी.

इस परीक्षा में प्राप्त अंकों में कटऑफ के आधार पर अभ्यर्थियों को भिन्न-भिन्न भर्तियों के लिए बुलाया जाएगा. इस परीक्षा में प्राप्त अंक एक साल के लिए वैध होंगे. एक साल बाद उत्तर प्रदेश में किसी भर्ती की मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए आपको फिर से PET परीक्षा देनी होगी. 

यह भी पढ़िए: PM Suaraksha Bima Yojana: सालाना 12 रुपये का प्रीमियम भरने पर मिलेगा 2 लाख का इंश्योरेंस

आयु सीमा

इस परीक्षा के लिए आवेदन की न्यूनतम आयु 18 वर्ष है, जबकि आवेदन की अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है. 

क्या होगा परीक्षा का पैटर्न

यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा में एलिमेंट्री मैथमेटिक्स, रीजनिंग, जनरल नॉलिज, जनरल साइंस, जनरल हिंदी एंड अनसीन पैसेज और फिगर्स एंड ग्राफ से जुड़े करीब 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. इस परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होगी. 

क्या है परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क

इस परीक्षा के लिए अनारक्षित/ अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 185 रुपये तय किया गया है. वहीं अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 95 रुपये और दिव्यांगों के लिए आवेदन शुल्क 25 रुपये तय किया गया है.

यह भी पढ़िए: UPSC NDA 2, NA Exam 2021: फॉर्म भरने की आखिरी तारीख नजदीक, जानिए कैसे कर सकते हैं आवेदन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़