7th Pay Commission: क्या बजट के बाद बढ़ेगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी? जानें फिटमेंट फैक्टर से जुड़ा अपडेट

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में फिटमेंट फैक्टर का अहम भूमिका होती है. यदि इस आम बजट के बाद इसमें इजाफा किया जाएगा तो केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 18 हजार रुपये से बढ़कर 26 हजार हो जाएगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 18, 2023, 06:44 PM IST
  • बजट के बाद बढ़ जाएगी कर्मचारियों की सैलरी?
  • फिटमेंट फैक्टर पर आया ये बड़ा अपडेट
7th Pay Commission: क्या बजट के बाद बढ़ेगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी? जानें फिटमेंट फैक्टर से जुड़ा अपडेट

नई दिल्ली: एक फरवरी 2023 को देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) भारत का आम बजट संसग में पेश करेंगी. केंद्रीय कर्मचारियों को इस बजट से कई सारी आशाएं हैं. दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद है कि बजट के बाज उनकी फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) की मांग पर सरकार कोई बड़ा फैसला लेगी.

बजट 2023 के बाद बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी?
फिटमेंट फैक्टर का केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में अहम रोल होता है. फिटमेंट फैक्टर को लेकर केंद्रीय कर्मचारियों की मांग पूरी होती है तो उनकी सैलरी में बंपर इजाफा (Salary Hike) होगा.

मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया जा रहा है कि सरकार बजट के बाद फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग पर फैसला ले सकती है. इससे पहले ऐसी उम्मीद जताई जा रही थी कि वर्ष 2022 के अंत तक सरकार इस पर कोई फैसला ले सकती है, हालांकि ऐसा हुआ नहीं. मीडिया रिपोर्ट्स के इतर अभी तक इस विषय पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

बजट में हो सकती है कई बड़ी और खास घोषणाएं
आगामी 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में चुनाव से पहले नरेंद्र मोदी सरकार 2.0 का आखिरी पूर्ण बजट होगा. चुनाव से पहले सरकार इस बजट में कई बड़ी और खास घोषणाएं कर सकती है. साथ ही लंबे समय से केंद्रीय कर्मचारियों की ओर से की जा रही मांग पर भी बड़ा ऐलान हो सकता है.

यदि बजट के बाद फिटमेंट फैक्टर रिवाइज होता है तो ये केंद्रीय कर्मचारियों के लिए इस साल के शुरुआत में ही बड़ा तोहफा होगा. कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होगी.

फिटमेंट फैक्टर कितना बढ़ाने की मांग हो रही है?
वेतन में इजाफा को लेकर फिटमेंट फैक्टर का क्या रोल है, आपको ये समझाते हैं. जानकारी के अनुसार फिलहाल वर्ष यह 2016 से 2.57 गुना दिया जा रहा है, जिसे केंद्रीय कर्मचारी 3.8 गुना करने की मांग कर रहे हैं.

सरकार अगर कर्मचारियों की मांग पर मंजूरी देती है तो उन्हें बड़ा फायदा मिलेगा. जब आखिरी बार फिटमेंट फैक्टर बढ़ाया गया था, तो र्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 6000 रुपये से सीधे 18,000 रुपये हो गई थी. इस बार अगर सरकार फिर से फिटमेंट फैक्टर में इजाफा करती है तो कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 18 हजार से बढ़कर 26 हजार हो जाएगी.

इसे भी पढ़ें- Gold Price 18 Jan: सर्राफा बाजार में 3400 रुपये गिरा सोना, जानिए क्या गोल्ड का नया रेट?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़