Aadhaar Card को फ्री में इस तरह करें अपडेट, जान लीजिए इससे जुड़ी हर जानकारी

UIDAI (Unique Identification Authority of India) ने नागरिकों के लिए एक बड़े तोहफे का ऐलान किया है. अब अपने आधार कार्ड की डीटेल्स को ऑनलाइन फ्री में अपडेट किया जा सकता है. किन इसके लिए समय सीमा तय की गई है. अपडेट करने पर 50 रुपए वाली छूट केवल 14 जून, 2023 तक है. यानी आप 14 जून तक फ्री में आधार कार्ड की डीटेल्स को अपडेट कर सकते है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 25, 2023, 03:52 PM IST
  • जानिए क्या है आसान तरीका
  • इस प्रोसेस को करें फॉलो
Aadhaar Card  को फ्री में इस तरह करें अपडेट, जान लीजिए इससे जुड़ी हर जानकारी

Aadhaar card Update online details: UIDAI (Unique Identification Authority of India) ने नागरिकों के लिए एक बड़े तोहफे का ऐलान किया है. अब अपने आधार कार्ड की डीटेल्स को ऑनलाइन फ्री में अपडेट किया जा सकता है. किन इसके लिए समय सीमा तय की गई है. अपडेट करने पर 50 रुपए वाली छूट केवल 14 जून, 2023 तक है. यानी आप 14 जून तक फ्री में आधार कार्ड की डीटेल्स को अपडेट कर सकते है. इससे पहले आधार अपडेट करने पर 50 रुपए की फीस लगती थी. आइए जानते हैं कैसे करें ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट.

इस बात का ध्यान रखें, UIDAI की तरफ से दी गई फ्री सुविधा का फायदा केवल MyAadhaar Portal से उठा सकते हैं. लेकिन फिजिकल आधार सेंटर्स पर लोगों को 50 रुपए देने ही पड़ेंगे. उस पर कोई छूट नहीं है.

डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करने का तरीका जानिए
आपको ऑनलाइन आधार अपडेट के लिए अपना आईडी प्रूफ और घर का पता अपलोड करना होगा. ये दस्तावेज आपके डेमोग्राफिक डिटेल्स को सही करने में मदद करेंगे.

कैसे करें Aadhaar Card अपडेट?
आपको अपने मोबाइल नंबर की मदद से https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर लॉग इन करना है.
इसके बाद आपको आधार नंबर और ओटीपी दर्ज करना होता है.
अब आप डॉक्युमेंट अपडेट को सेलेक्ट करें और उसे वेरिफाई करें.
इसके बाद आपको ड्रॉप लिस्ट में अपना आईड प्रूफ और एड्रेस प्रूफ को स्कैन करके अपलोड करना है.
आप सबमिट पर क्लिक करेंगे, जिसके बाद आपको रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा और आधार अपडेट फॉर्म सबमिट हो जाएगा.
रिक्वेस्ट नंबर के जरिये आप अपने आधार का स्टेटस जान सकते हैं.
आधार कार्ड के अपडेट हो जाने के बाद आप अपना अपडेटेड आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं.आधार अपडेट की फ्री सुविधा आपको केवल आधार पोर्टल पर ही मिलेगी. अगर आप आधार केंद्र में जाकर आधार अपडेट करवाते हैं तब आपको अपडेट चार्ज देना होगा. आधार अपडेट करने के लिए आपको 50 रुपये की फीस देनी होगी.

ये तमाम नियम फॉलो करते ही आपका आधार कार्ड अपडेट हो जाएगा. इसके लिए आपको किसी भी तरह का शुल्क नहीं देना होगा. बस आपको इस समयसीमा के भीतर ही इसे अपडेट करना होगा. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़