Aadhaar Card: फ्री में आधार की जानकारी को अपडेट कराने का है मौका, जल्द इस तारीख तक कर लें ये काम

How to update aadhar card for free: जिन लोगों का आधार 10 साल से ज्यादा पहले जारी किया गया था और उसे अपडेट नहीं किया गया है, उनके लिए UIDAI ने अपनी जनसांख्यिकीय जानकारी की सटीकता में सुधार करने के लिए पहचान और पते के प्रमाण के दस्तावेज जमा करने की सलाह दी है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Sep 2, 2024, 08:59 PM IST
  • बायोमेट्रिक विवरण ऑनलाइन अपडेट नहीं होगा
  • 14 सितंबर के बाद फ्री सुविधा खत्म हो जाएगी
Aadhaar Card: फ्री में आधार की जानकारी को अपडेट कराने का है मौका, जल्द इस तारीख तक कर लें ये काम

Aadhaar Card Free Update: समय बीतता जा रहा है. अगर आपने अभी तक अपनी आधार जानकारी अपडेट नहीं की है, तो अब सही समय है. चाहे आपका पता, नाम या जन्मतिथि में कोई बदलाव करना हो, आप इसे अपने घर बैठे ही जल्दी और आसानी से कर सकते हैं. सबसे अच्छी बात ये है कि आप ये बदलाव फ्री में करा सकते हैं. लेकिन आपके पास ज्यादा समय नहीं है. इसलिए अगर फ्री में अपना काम कराना चाहते हैं तो डेडलाइन पर नजर रखें और जल्द से जल्द अपना काम करा लें.

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के अनुसार, मूल रूप से 14 जून, 2024 के लिए निर्धारित समय सीमा को बढ़ाकर 14 सितंबर, 2024 कर दिया गया था. इस तिथि के बाद, आपको अपना आधार कार्ड अपडेट करने के लिए शुल्क देना होगा. ऐसे में इस महीने 14 सितंबर तक आप आधार की जानकारी फ्री में अपडेट करा सकते हैं.

आधार, बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय डेटा पर आधारित 12 अंकों का यूनिक नंबर है, जो OTP प्रमाणीकरण की आवश्यकता वाली विभिन्न सेवाओं के लिए महत्वपूर्ण है. यह डुप्लिकेट और धोखाधड़ी वाली पहचान को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, यह सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक निवासी के पास उनके बायोमेट्रिक्स से जुड़ा एक विशिष्ट नंबर हो.

जिन लोगों का आधार 10 साल से ज्यादा पहले जारी किया गया था और उसे अपडेट नहीं किया गया है, उनके लिए UIDAI ने अपनी जनसांख्यिकीय जानकारी की सटीकता में सुधार करने के लिए पहचान और पते के प्रमाण के दस्तावेज जमा करने की सलाह दी है.

आधार की जानकारी को ऑनलाइन कैसे अपडेट करें?

स्टेप 1: सबसे पहले, UIDAI की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं और अपनी पसंदीदा भाषा चुनें.
स्टेप 2: 'MY aadhaar' विकल्प पर क्लिक करें और मेनू से 'अपडेट योर आधार' चुनें.
स्टेप 3: उसके बाद, उपयोगकर्ताओं को 'Update Aadhaar Details (Online)' पेज पर पुनः निर्देशित किया जाएगा. फिर, 'Document Update' पर क्लिक करें.
स्टेप 4: पेज पर पहुंचने के बाद, उपयोगकर्ताओं को अपना यूआईडी नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा. फिर, 'Send Otp' पर क्लिक करें और उपयोगकर्ताओं को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक बार का पासवर्ड प्राप्त होगा.
स्टेप 5: ओटीपी दर्ज करने के बाद, उपयोगकर्ताओं को 'लॉगिन' पर क्लिक करना होगा.
स्टेप 6: अब वह जनसांख्यिकीय जानकारी चुनें जिसे उपयोगकर्ता अपडेट करना चाहता है (नाम, पता, जन्म तिथि, आदि) और नई जानकारी सही-सही भरें.
स्टेप 7: आवश्यक चेंज किए जाने के बाद, उपयोगकर्ताओं को 'सबमिट' पर क्लिक करना होगा और आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करनी होंगी.
स्टेप 8: अंत में, 'अपडेट अनुरोध सबमिट करें' पर क्लिक करें. उसके बाद, उपयोगकर्ताओं को उनके अनुरोध की स्थिति को ट्रैक करने के लिए एसएमएस के माध्यम से एक अपडेट अनुरोध संख्या (URN Number) प्राप्त होगी.

बायोमेट्रिक विवरण जैसे कि आईरिस स्कैन, फिंगरप्रिंट और चेहरे की तस्वीरें ऑनलाइन अपडेट नहीं की जा सकती हैं. इसके अलावा, आपकी जन्मतिथि और लिंग में बदलाव सिर्फ एक बार ही किए जा सकते हैं.

यदि आप अपने विवरण को ऑफलाइन अपडेट करना चाहते हैं, तो यूआईडीएआई वेबसाइट से आधार नामांकन फॉर्म डाउनलोड करें, इसे भरें और आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपने निकटतम आधार नामांकन केंद्र या आधार सेवा केंद्र में जमा करें.

केंद्र पर जाकर आपकी बायोमेट्रिक जानकारी एकत्र की जाएगी और आपको अपने अपडेट की स्थिति को ट्रैक करने के लिए URN नंबर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- AP Dhillon Net Worth: रैपर एपी ढिल्लों एक शो के कितने रुपये लेते हैं? जानें- कौन हैं गर्लफ्रेंड और अन्य जानकारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़