Aadhaar Card में गलत डेट ऑफ बर्थ को करें सही, बस फॉलो करें ये चार आसान स्टेप

आधार में अगर गलत डेट ऑफ बर्थ पड़ गई है तो इससे आपको कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसा भी हो सकता है कि आधार के जरिए मिलने वाली कुछ सुविधाओं से वंचित होना पड़ जाए. ऐसे में सही डेट ऑफ बर्थ का आधार में अपडेट होना बेहद जरूरी है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 2, 2022, 12:24 PM IST
  • Aadhaar Card में गलत डेट ऑफ बर्थ को करें सही
  • बस फॉलो करें ये चार आसान ऑनलाइन स्टेप

ट्रेंडिंग तस्वीरें

Aadhaar Card में गलत डेट ऑफ बर्थ को करें सही, बस फॉलो करें ये चार आसान स्टेप

नई दिल्ली: आधार कार्ड मौजूदा समय में सबसे जरूरी और अहम दस्तावेजों में से एक है. लगभग हर एक जरूरी काम के लिए हमें आधार कार्ड की जरूरत महसूस होती है. साथ ही हर एक सरकारी सुविधा का लाभ उठाने के लिए हमें अपना आधार कार्ड उपलब्ध कराना होता है. कई जगहों पर आधार के जरिए ही हमारी डेट ऑफ बर्थ को भी चेक किया जाता है. 

आधार में गलत डेट ऑफ बर्थ से होती है मुश्किल

आधार में अगर गलत डेट ऑफ बर्थ पड़ गई है तो इससे आपको कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसा भी हो सकता है कि आधार के जरिए मिलने वाली कुछ सुविधाओं से वंचित होना पड़ जाए. ऐसे में सही डेट ऑफ बर्थ का आधार में अपडेट होना बेहद जरूरी है. यहां पर जानने वाली सबसे जरूरी और अहम बात ये है कि आप एक बार ही आधार में अपनी डेट ऑफ बर्थ चेंज कर पाएंगे. 

डेट ऑफ बर्थ चेंज करने का पूरा प्रॉसेस

आधार कार्ड में डेट ऑप बर्थ चेंज करने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ पर जाना होगा. अगले स्टेप में आपको 'आधार अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें' पर क्लिक करना होगा.

तीसरे स्टेप में आपको 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा. आधार नंबर दर्ज करने के बाद कैप्चा वेरिफिकेशन पूरा करना होगा. फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसे वेरिफाई करें. 

चौथे स्टेप में आपको दिए गए ऑप्शन अपडेट डेमोग्राफिक डाटा के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको अपडेट की प्रॉसेस को आगे बढ़ाने के लिए फिर से OTP वेरिफाई करना होगा. इसके बाद आप सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करके अपना डेट ऑफ बर्थ चेंज कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Bank Holiday October 2022: अगले हफ्ते सातों दिन बैंक रहेगा बंद, अब सीधे इस दिन जाएं बैंक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़