Aadhar Card Update: बस 4 दिन बाकी...जल्द कर लें आधार से जुड़ा ये जरूरी काम, नहीं तो हो जाएगा नुकसान

Aadhar Card Update: 14 सितंबर 2024 के बाद आधार कार्ड की जानकारी मुफ्त में अपडेट कराने का मौका खत्म हो जाएगा. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने पहले भी कई बार इस तारीख को बढ़ाया था, लेकिन अब इस तारीख के बाद यह सेवा मुफ्त में उपलब्ध नहीं होगी.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Sep 10, 2024, 09:37 AM IST
  • 14 सितंबर 2024 के दिन तक फ्री अपडेट की सुविधा
  • 10 साल बाद आधार को अपडेट करना जरूरी
Aadhar Card Update: बस 4 दिन बाकी...जल्द कर लें आधार से जुड़ा ये जरूरी काम, नहीं तो हो जाएगा नुकसान

Aadhar Card free Update:  अगर आपने अभी तक अपने आधार कार्ड की जानकारी अपडेट नहीं की है, तो जल्द ही कर लें, क्योंकि मुफ्त में जानकारी अपडेट करने की आखिरी तारीख 14 सितंबर 2024 है. 

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने पहले भी कई बार इस तारीख को बढ़ाया था, लेकिन अब इस तारीख के बाद यह सेवा मुफ्त में उपलब्ध नहीं होगी.

आधार कार्ड अपडेट क्यों जरूरी है?
आधार कार्ड हमारी पहचान का एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है और इसका इस्तेमाल कई सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ उठाने के लिए किया जाता है. UIDAI के मुताबिक, हर व्यक्ति को 10 साल के बाद अपने आधार कार्ड की जानकारी अपडेट करानी चाहिए, ताकि उसका पता और दूसरी जानकारियां सही रहें और उसे किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने में कोई परेशानी न आए.

कौन सी जानकारी अपडेट की जा सकती है? 
आप अपने आधार कार्ड में पते की जानकारी ऑनलाइन पोर्टल के जरिए अपडेट कर सकते हैं. इसके लिए आपको पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण जैसे दस्तावेज जमा करने होंगे. अगर आपने पिछले 10 सालों में अपना पता अपडेट नहीं कराया है, तो इस प्रक्रिया के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. हालांकि, नाम, मोबाइल नंबर, फोटो आदि जैसी अन्य जानकारी अपडेट करने के लिए आपको अधिकृत UIDAI केंद्र पर जाना होगा.

आधार को ऑनलाइन कैसे अपडेट करें?
अगर आप अपना आधार कार्ड ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं, तो इन चरणों का पालन करें:

आधार सेल्फ-सर्विस पोर्टल पर जाएं: सबसे पहले, आपको UIDAI की वेबसाइट पर आधार सेल्फ-सर्विस पोर्टल पर जाना होगा.

लॉगिन: होम पेज पर, अपने आधार नंबर का उपयोग करके और कैप्चा और OTP भरकर लॉग इन करें.

दस्तावेज अपडेट सेक्शन पर जाएं: लॉग इन करने के बाद, दस्तावेज अपडेट सेक्शन पर जाएं और अपनी मौजूदा जानकारी की प्रामाणिकता चेक करें.

दस्तावेज अपलोड करें: ड्रॉप-डाउन सूची से उपयुक्त दस्तावेज चुनें और दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करें.

सर्विस अनुरोध संख्या याद रखें: अपनी जानकारी की अपडेट प्रगति को ट्रैक करने के लिए सेवा अनुरोध संख्या याद रखें.

क्या 10 साल बाद आधार कार्ड अपडेट कराना जरूरी है?
UIDAI की सिफारिश के मुताबिक, हर 10 साल में आधार कार्ड की जानकारी अपडेट कराना जरूरी है ताकि पता और दूसरी जानकारियां सही रहें. इससे यह सुनिश्चित होता है कि आपको किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने में कोई परेशानी न हो.

14 सितंबर 2024 के बाद आधार कार्ड की जानकारी मुफ्त में अपडेट कराने का मौका खत्म हो जाएगा. अगर आपकी आधार जानकारी पूरी नहीं है तो इसे जल्द ही पूरा कर लें. इस प्रक्रिया से न सिर्फ आपकी जानकारी अपडेट रहेगी बल्कि सरकारी योजनाओं का लाभ उठाते रहना भी आपके लिए आसान हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- Apple New Products: भारत में iPhone 16, Watch Series 10, AirPods 4 की कीमत कितनी होगी? चेक करें लेटेस्ट रेट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़