जुलाई में पूरे 14 दिन रहेंगे बैंक बंद, चेक करें हॉलिडे की पूरी लिस्ट

Bank Holiday In July: अगले महीने जुलाई में रथ यात्रा और बकरीद जैसे बड़े त्योहार पड़ रहे हैं. ऐसे में जुलाई में पड़ने वाली बैंकिंग छुट्टियों की लिस्ट भी खासी बड़ी है.  जुलाई में बैंक कुल 14 दिन बंद रहेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 29, 2022, 09:39 AM IST
  • जुलाई में लंबी है बैंक हॉलिडे की लिस्ट
  • जुलाई में कुल 14 दिन रहेंगे बैंक बंद
जुलाई में पूरे 14 दिन रहेंगे बैंक बंद, चेक करें हॉलिडे की पूरी लिस्ट

नई दिल्ली. मौजूदा वक्त में बैंक से जुड़े लगभग सारे काम ऑनलाइन या डिजिटल तरीके से मोबाइल के जरिए ही हो जाते हैं. लेकिन फिर भी चेक क्लियरेंस, ऑफलाइन केवाईसी, खाता बंद कराना, खाता ट्रांसफर कराना जैसे कुछ काम ऐसे होते हैं जिनके लिए आपको बैंक जाना पड़ता है. 

ऐसे में हमारे लिए बैंकिंग हॉलिडे की लिस्ट से अपडेट रहना भी जरूरी हो जाता है. ताकी हमें अपने इस तरह के बैंकिंग कामों से संबंधित किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े. 

जुलाई में इतने दिनों तक रहेगें बैंक बंद

अगले महीने जुलाई में रथ यात्रा और बकरीद जैसे बड़े त्योहार पड़ रहे हैं. ऐसे में जुलाई में पड़ने वाली बैंकिंग छुट्टियों की लिस्ट भी खासी बड़ी है.  जुलाई में बैंक कुल 14 दिन बंद रहेंगे.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जुलाई के लिए बैंकों की छुट्टियों की लिस्‍ट जारी कर दी है. इस लिस्‍ट के मुताबिक अगले महीने बैंक 14 दिन बैंकों में कामकाम नहीं होंगे. इसमें दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार की साप्तहिक छुट्टियां भी शामिल हैं.

1 जुलाई से ही शुरू है बैंक हॉलिडे

सबसे पहली बैंकिंग छुट्टी 1 जुलाई को है. 1 जुलाई को रथयात्रा के मौके पर भुनेश्वर और इंफाल जोन के बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद 7 जुलाई को करछी पूजा के अवसर पर अगरतला के बैंक बंद रहेंगे. 9 और 11 तारीख को बकरीद के अवसर पर कोच्ची, थिरुअनंतपुरम, जम्मू और श्रीनगर के बैंक में छुट्टी रहेगी. 

13 जुलाई को भानु जयंती और 14 जुलाई को बेह दीनखलाम के मौके पर गंगटोक, और शिलांग के बैंकों में छुट्टी रहेगी. 16 जुलाई को हरेला के मौके पर देहरादून के बैंक बंद रहेंगे. 26 जुलाई को कर पूजा के मौके पर अगरतला के बैंकों में अवकाश रहेगा. इसके अलावा महीने के हर रविवार और दूसरे और चौथे शनिवार को देश भर के बैंक बंद रहेंगे. 

यह भी पढ़ें: पनीर से लेकर, पढ़ाई और होटल में रुकना होगा महंगा, देना होगा इतना टैक्स

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़