Banking System Rule: बड़ी खबर! बैंकों को लेकर निर्मला सीतारमण का बड़ा ऐलान, बैंकिंग सिस्टम में होगा ये बदलाव

Banking System Rule: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRBs) में कम्प्यूटराइजेशन की धीमी प्रगति पर चिंता व्यक्त की है. साथ ही उन्होंने बैंकों से ग्रामीण क्षेत्रों में लोन देने की प्रक्रिया में तेजी लाने का आग्रह किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 20, 2023, 11:52 AM IST
  • निर्मला सीतारमण ने किसान ऋण पोर्टल लॉन्च किया
  • क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के कामकाज में आएगी तेजी
Banking System Rule: बड़ी खबर! बैंकों को लेकर निर्मला सीतारमण का बड़ा ऐलान, बैंकिंग सिस्टम में होगा ये बदलाव

Banking System Rule: देशभर में बैंकिग सिस्टम में सुधार लाने के लिए वित्त मंत्रालय द्वारा समय-समय पर कई उपाय किए जाते रहे हैं. अभियान चलाना व सुविधा प्रदान करने के अलावा सख्ती से भी काम लिया जाता है. अब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRBs) में कम्प्यूटराइजेशन की धीमी प्रगति पर चिंता व्यक्त की है. साथ ही उन्होंने बैंकों से ग्रामीण क्षेत्रों में लोन देने की प्रक्रिया में तेजी लाने का आग्रह किया है.
 
सीतारमण ने इस मौके पर 'किसान ऋण पोर्टल' और मौसम सूचना नेटवर्क डेटा सिस्टम (WINDS) मैनुअल लॉन्च किया. उन्होंने कहा कि RRB और सहकारी बैंकों को डिजिटल बनाने में अभी भी बहुत काम किया जाना बाकी है.

बैंकिंग कार्यों में आएगा महत्वपूर्ण बदलाव
उन्होंने कहा कि सहकारी बैंक का डिजिटलीकरण आवश्यक गति से होगा. सीतारमण का मानना है कि ये बैंक अन्य प्राइवेट व बड़े सरकारी बैंकों की तरह तेजी से काम नहीं कर पा रहे हैं. इस कारण उनके द्वारा प्रक्रिया में तेजी लाने की बात कही गई है. और ऐसे में पोर्टल व सिस्टम भी लागू किए गए हैं, जिनमें क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के कामों में बदलाव आएगा और प्रक्रिया तेज होगी.

वित्त मंत्री ने कहा, 'मैं RRBs, उनके डिजिटलीकरण और कम्प्यूटरीकरण के बारे में अधिक चिंतित हूं. इसलिए, यदि उनके पास यह नहीं है, तो फोन बैंक सुविधा... या इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का विस्तार...काम नहीं करेगा.'

सीतारमण ने कहा कि बहुत सारा काम अभी भी बाकी है और वित्तीय सेवा विभाग तेज गति से कम्प्यूटरीकरण हासिल करने के लिए उन्हें जागरूक कर रहा है.

ये भी पढ़ें- क्या मोदी सरकार ने संविधान से 'Socialist' और 'Secular' शब्द हटा दिए, जानें क्यों शुरू हुई ये चर्चा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़