Chaulai Benefits: वजन के साथ-साथ शुगर भी रहेगी कंट्रोल, बस डाइट में एड कर लें ये वाली हरी सब्जी

Benefits of Chaulai: आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी डाइट और सेहत का बिलकुल ध्यान नहीं रख रहे हैं, जिसके कारण नौजवान तमाम तरह की बीमारियों की जद में आ रहे हैं. आइए जानते हैं चौलाई के फायदे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 3, 2024, 09:18 AM IST
Chaulai Benefits: वजन के साथ-साथ शुगर भी रहेगी कंट्रोल, बस डाइट में एड कर लें ये वाली हरी सब्जी

नई दिल्ली, Chaulai Benefits:  आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी डाइट और सेहत का बिलकुल ध्यान नहीं रख रहे हैं, जिसके कारण नौजवान तमाम तरह की बीमारियों की जद में आ रहे हैं. शुगर से लेकर दिल की बामारी और साथ ही तेजी से वजह वजन बढ़ने जैसी तमाम समस्या के सहिकर हो जाते हैं, लेकिन इन सभी परेशानियों से निजात पाने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव कर सकते हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे चौलाई के साग के फायदे. 

चौलाई खाने के फायदे
चौलाई आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है. चौलाई की सब्जी के सेवन से आपको तमाम बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है. इसके लिए हमने बात की डायटीशियन वेदिका दत्त से. उन्होंने बताया कि चौलाई की सब्जी को डाइट में शामिल करके हमे किन किन बीमारियों से निजात मिल सकती है. पढ़िए खबर विस्तार से...

पोषक तत्वों से भरपूर है चौलाई
चौलाई हरे रंग की सब्जी होती है, जो विटामिन ए, प्रोटीन और तमाम पोषक तत्वों से भरपूर होती है. चौलाई के साग में भरपूर मात्रा में खनिज पाए जाते हैं. डायटीशियन वेदिका बताई हैं की चौलाई के साग को अपनी डाइट में शामिल करने से आपको बहुत ही फायदा हो सकता है. इसके सेवन से आपका कोलेस्ट्रॉल, बीपी और तेजी से बढ़ते वजन को आप काबू में कर सकते हैं. 

बैड कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर को करे कम
इसके अलावा चौलाई का साग आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में आपकी मदद करता है. बात दें कि कोलेस्ट्रोल में भरपूर मात्रा में फाइबर होते हैं, जो आपके शरीर से बैड कोलेस्ट्रोल को बाहर निकालने में काफी मददगार साबित हो सकता है. इसके अलावा चौलाई में भारी मात्रा में  फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी होते हैं, जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है.

वजन करे कंट्रोल 
जिन लोगों का वजन तेजी से बढ़ रहा है, तो वो लोग चलाई की सब्जी का सेवन कर सकते हैं. बात दें कि चौलाई आपके शरीर में हार्मोन रिलीज करता है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरे होने का एहसास होता है. 

शुगर लेवल को रखे नियंत्रण 
शुगर लेकर को कंट्रोल करने में भी चौलाई की सब्जी काफी लाभदायक साबित हो सकती है. एक्सपर्ट्स की जानकारी के मुताबिक चौलाई आपकी भूख को काबू करने में मदद करता है और आपके इंसुलिन को कम करता है. यदि आपकी शुगर की बीमारी से ग्रस्त हैं, तो आप भी अपनी डाइट में चौलाई शामिल कर सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी एक्सपर्ट की सलाह पर आधारित है, Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़