Winter Diet: दिनभर की थकान से मिल जाएगी राहत, बस डाइट में जोड़ लें ये काले रंग की चीज

Winter Diet Plan: कड़ाके की सर्दी पड़ रही है, शीतलहर और हाड़ कंपाने वाली ठंड से हर कोई परेशान है. इन दिनों लोग अपने रोजमर्रा के काम से काफी थक जाते हैं, जिस कारण उन्हें तमाम तरह की बीमारी घेर लेती है साथ ही उनका स्टेमिना काफी हद तक गिर जाता है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jan 11, 2024, 08:00 AM IST
Winter Diet: दिनभर की थकान से मिल जाएगी राहत, बस डाइट में जोड़ लें ये काले रंग की चीज

Benefits of Dates: कड़ाके की सर्दी पड़ रही है, शीतलहर और हाड़ कंपाने वाली ठंड से हर कोई परेशान है. इन दिनों लोग अपने रोजमर्रा के काम से काफी थक जाते हैं, जिस कारण उन्हें तमाम तरह की बीमारी घेर लेती है साथ ही उनका स्टेमिना काफी हद तक गिर जाता है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि कैसे आप इन दिनों पड़ रही कड़कड़ाती सर्दी से खुद को बचा सकते हैं और अपने खान-पान से खुद को स्वस्थ और मजबूत रख सकते हैं. आइए जानते हैं सर्दियों में खजूर खाने के फायदे...

सर्दी में खाएं खजूर...
सर्दियों में खजूर का सेवन करके आप अपने शरीर को गर्म रख सकते हैं. खजूर आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. खजूर का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है. इससे आपको सर्दियों में होने वाली आम बीमारी जैसे सर्दी-जुकाम और खांसी से राहत मिलती है. दिन में सिर्फ दो खजूर खाने से अस्थमा के मरीजों को बहुत ही फायदा मिलता है. 

भाग जाएगा सर्दी-जुकाम...
जिन लोगों को ठंड के कारण खांसी-जुकाम हो रहा है, वो एक गिलास दूध में 5-6 खजूर डालें, इसमें पांच दाने काली मिर्च, एक इलायची और एक चम्‍मच घी डालकर अच्छी तरह उबाल लें. अब इसे रात में सोने से पहले पिएं, सर्दी-जुकाम में आराम होगा. साथ ही जिन लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है. वो लोग सोंठ के चूर्ण में खजूर मिलाकर पानी के साथ इसका सेवन करें. इससे आपको बहुत ही ज्यादा फायदा मिलेगा.

शादीशुदा पुरुष ऐसे खाएं खजूर...
शादीशुदा पुरुषों के लिए खजूर जड़ी बूटी का काम करती है. स्पर्म काउंट को बढ़ाने के लिए आप नियमित रूप से खजूर का सेवन करें. बता दें कि खजूर स्पर्म की क्वालिटी को मेंटेन करने में भी मददगार होते हैं. खजूर का सेवन करने वाले पुरुषों की सेक्स लाइफ काफी शानदार होती है. खजूर में  फ्लेवोनोइड और एस्ट्रडियोल की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद करता है. 

डिस्क्लेमर 
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़