Kharode Ka Soup in Winter:- कड़ाके की सर्दी पड़ रही है, शीतलहर और हाड़ कंपाने वाली ठंड से हर कोई परेशान है. इन दिनों लोग अपने रोजमर्रा के काम से काफी थक जाते हैं, जिस कारण उन्हें तमाम तरह की बीमारी घेर लेती है साथ ही उनका स्टेमिना काफी हद तक गिर जाता है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि कैसे आप इन दिनों पड़ रही कड़कड़ाती सर्दी से खुद को बचा सकते हैं और अपने खान-पान से खुद को स्वस्थ और मजबूत रख सकते हैं. आइए जानते हैं सर्दियों में खजूर खाने के फायदे...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सर्दियों में नॉनवेज...
सर्दियों के दिन आ गए हैं इन दिनों नॉनवेज लवर्स भी खूब छककर चिकन और मटन खाते हैं. यह बात भी आप सभी जानते हैं कि नॉनवेज हमारी सेहत के लिए कितना लाभदायक होता है. इसी तरह आज हम आपके लिए लेकर आए हैं खरोड़े के सूप की जानकारी. खरोड़े का सूप जितना नाम सुनकर कई बार लोगों को यह औषधि लगती है, आपको बता दें कि खरोड़े का सूप आपके शरीर में हो रहे दर्द के लिए जहर का काम करता है.


खरोड़े के सूप की खासियत 
खरोड़े का सूप पोषक तत्व से भरपूर होता है. खरोड़े यानी पाया सूप सर्दियों में बेहद गुणकारी होता है. आप अगर नॉन-वेजेटेरियन हैं तो शाम के वक्त खरोड़े के सूप का स्वाद के सकते हैं... लजीज खरोड़े का सूप आपकी हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है. खरोड़े के सूप में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है. कैल्शियम आपकी हड्डियों को स्ट्रांग बनती है. 


गर्म रखता है शरीर...
सर्दियों में खरोड़े का सूप आपके शरीर को गर्म रखता है. पाया सूप तेज ठंड में भी शरीर को गर्म रखने में काफी मददगार होता है. गर्भवती महिलाएं भी सर्दियों में खरोड़े का सूप एड कर सकती हैं. खरोड़े के सूप के सेवन से आपका पाचान तंत्र और भ्रूण अच्छी तरह से विकसित होता है. इसके अलावा गर्भावस्था में उल्टी और मितली जैसी आम समस्याओं से बचाव करने मे भी खरोड़े का सूप काफी लाभदायक साबित होता है. प्रजनन क्षमता को बढ़ाए रखने में भी पाया सूप फायदेमंद होता है.


अगर आपको भी यह आर्टिकल पढ़कर पाया का सूप पीने का मन है, तो हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि कैसे आप घर पर ही  खरोड़े का सूप तैयार कर सकते हैं. सबसे पहले आप नीचे दी गई सामग्री को ले लें. 


ये सामग्री जरूरी... 
सबसे पहले आप मांस और हड्डियां ले लें. इसके बाद प्याज और टमाटर को बारीक काट लें. अब इसमें 1/2 चम्मच गरम मसाला, लहसुन की कलियां, अदरक का टुकड़ा, जीरा 1 बड़ा चम्मच, साबूत धनिया - 1 बड़ा चम्मच, काली मिर्च - 1 चम्मच, साबुत गरम मसाला - 2 चम्मच, लाल मिर्च पाउडर - 1/2 चम्मच, हल्दी पाउडर - 1/2 चम्मच,  हींग रख लें.


ऐसे बनेगा खरोड़े का सूप...
सभी साबूत मसालों को मिक्सी में डालकर अच्छे से पेस्ट तैयार कर लें। अब एक कुकर में तेल गरम करें। इसके बाद इसमें हींग डालें और प्याज डालकर इसे भूनें। प्याज भून जाने के बाद इसमें हड्डियां और मांस डालें और अच्छे से भूनें। अब इसमें टमाटर काटकर डालें और 3-4 गिलास पानी डालकर कुकर बंद कर दें। अब इसे धीमी आंच पर करीब एक से डेढ़ घंटा पकाएं। लीजिए आपका पाया सूप तैयार है।


Disclaimer
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.