रात में नहीं आती नींद, पिएं ये 5 ड्रिंक, बेड पर जाते ही दो मिनट में लग जाएगी आंख
Advertisement
trendingNow12446897

रात में नहीं आती नींद, पिएं ये 5 ड्रिंक, बेड पर जाते ही दो मिनट में लग जाएगी आंख

Drink For Sleep: लगातार रातों को नींद न आना सेहत के लिए दिक्कत खड़ी कर सकती है. ऐसे में रोज अच्छी तरह से सोने के लिए यहां बताए गए ड्रिंक ट्राई करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

रात में नहीं आती नींद, पिएं ये 5 ड्रिंक, बेड पर जाते ही दो मिनट में लग जाएगी आंख

स्मार्टफोन आने के बाद से कई सारे लोगों के जिंदगी से सुकून भरी नींद गायब हो चुकी है. अगर बेड पर जाते ही नींद ना आए तो लोग तुरंत मोबाइल में स्क्रॉलिंग शुरू कर देते हैं, इस उम्मीद में कि आंखे थक जाएगी तो नींद अपने आप आ जाएगी. 

लेकिन वास्तव में होता इसका उल्टा है. मोबाइल से निकलने वाली ब्लू लाइट और ज्यादा देर तक जगा रखती है, और सुबह उठने पर पता लगता है कि रात में अच्छी नींद नहीं सो पाए हैं. यदि आप भी ऐसी समस्या का सामना कर रहे हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इन ड्रिंक को आज से ही पीना शुरू कर दें. साथ ही फोन को बेड पर लेटने के बाद किसी भी हालत में न चलाएं.

खट्टे चेरी का जूस

खट्टे चेरी का जूस नींद को सपोर्ट करने वाले पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह न केवल मैग्नीशियम और मेलाटोनिन का अच्छा स्रोत है, बल्कि इसमें थोड़ा ट्रिप्टोफैन भी होता है.  2018 में किए गए एक अध्ययन में यह पाया गया कि खट्टे चेरी का जूस सोने के समय और नींद की गुणवत्ता दोनों को बढ़ा सकता है.

कैमोमाइल चाय

कैमोमाइल एक सफेद फूल है जो नींद में मदद करने के लिए जाना जाता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो नर्वस सिस्टम को रिलैक्स करने का काम करता है. 

इसे भी पढ़ें- नींद नहीं आती? सोने से पहले करें इस अंग की मालिश, रोज सिर्फ 5-10 मिनट की मसाज देगी स्लीपिंग पिल्स का फायदा

 

लेमन बाम टी

लेमन बाम टी सोने से पहले पीने के लिए एक बेहतरीन ड्रिंक है. इसके हल्के मीठे स्वाद के साथ, यह नींद में सुधार करने के लिए जाना जाता है. 2011 के एक अध्ययन में पाया गया कि लेमन बाम टी ने नींद की समस्याओं को 42% तक कम किया.

हल्दी का दूध

हल्दी का दूध में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो सूजन को कम करते हैं जो नींद की समस्याओं का एक कॉमन कारण होता है. 2024 के अध्ययन में पाया गया कि हल्दी का सक्रिय तत्व, कुरकुमिन, चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद करता है, जो नींद में बाधा डाल सकता है.

बादाम दूध के साथ गोल्डन लैटे

बादाम दूध एक बेहतरीन डेयरी-फ्री विकल्प है जो नींद को बढ़ावा देने वाले तत्वों जैसे मेलाटोनिन और ट्रिप्टोफैन से भरपूर होता है. 2019 में किए गए एक अध्ययन में यह देखा गया कि बादाम का सेवन इंसोमनिया के लक्षणों को कम कर सकता है. 

TAGS

Trending news