CBSE का 10वीं और 12 वीं के छात्रों के लिए बड़ा अपडेट, इस दिन से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

CBSE Update: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के उन छात्रों के लिए अपनी रजिस्ट्रेशन विंडो खोलने जा रही है, जिन्हें कंपार्टमेंट लग चुकी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 8, 2023, 02:16 PM IST
  • 12 सितंबर से खुलेगा रजिस्ट्रेशन विंडो
  • देरी से अप्लाई करें वालों को 2000 रुपये अधिक देने होंगे
CBSE का 10वीं और 12 वीं के छात्रों के लिए बड़ा अपडेट, इस दिन से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली: CBSE ने दसवीं और बारहवीं के प्राइवेट छात्रों के लिए एक जरूरी अपडेट जारी किया है. दरअसल, जिन छात्रों को रिजल्ट में एशेंसियल रिपीट घोषित किया है या जिन्हें कंपार्टमेंट एग्जाम देनी है, उनके लिए 12 सितंबर से रजिस्ट्रेशन विंडो खोला जाएगा. साथ ही साल 2018, 2019, 2020 और 2021 के जिन छात्रों को एशेंसियल रिपीट आई है. वे भी अप्लाई कर सकते हैं. 

कहां कर सकते हैं अप्लाई
अप्लाई विंडो 12 सितंबर से खुलेगा, लेकिन सीबीएसई ने अभी से सारे अपडेट जारी कर दिए हैं. आवेदन करने के लिए छात्रों को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. cbse.gov.in जाकर फॉर्म सबमिट करना होगा, इससे पहले आप सारे नियम जरूर पढ़ लें.

कितनी फीस देनी होगी
अप्लाई करने वाले छात्रों को पांच विषयों के लिए 1500 रुपये की फीस देनी होगी. वहीं, एक्सट्रा सब्जेक्ट के लिए 300 रुपये प्रति सब्जेक्ट देनें होंगे. जबकि प्रैक्टिकल एग्जाम की फीस 150 रुपये है. देरी से अप्लाई करने वाले छात्रों को 2000 रुपये की लेट फीस देनी पड़ेगी, तभी वे अप्लाई कर पाएंगे. फीस केवल ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार होगी. छात्र आसानी से नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर सकते हैं.

कहां मिलेगा एग्जाम सेंटर
आवेदकों को अप्लाई करते समय एग्जाम सिटी सिलेक्ट करना होता है, आप जिस शहर में परीक्षा देना चाहते हैं वहां का नाम इसमें दर्ज कर दें. यदि उस शहर में सेंटर उपलब्ध नहीं हो पाता है तो आपको दूसरे शहर का एग्जाम सेंटर भी मिल सकता है. अन्य जानकारी के लिए आप सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाईट पर जा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Weather Update: जी20 के दौरान दिल्ली में करवट लेगा मौसम, जानें धूप खिलेगी या बरसेंगे बादल?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़