CUET UG Result 2022: आज जारी हो सकता है परिणाम, जानें स्टेप बाई स्टेप कैसे चेक करें रिजल्ट

CUET UG 2022 Result: CUET UG परीक्षा के लिए देशभर में लगभग 15 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. इनमें से लगभग 12 लाख प्रतिभागियों ने परीक्षा में भाग लिया. आज इन सभी प्रतिभागियों का इंतजार खत्म हो सकता है. एनटीए आज किसी भी समय इस परीक्षा का रिजल्ट जारी कर सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 15, 2022, 12:10 PM IST
  • इस तरह ऑनलाइन चेक करें अपना रिजल्ट
  • विद्यार्थियों को एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार का मौका
CUET UG Result 2022: आज जारी हो सकता है परिणाम, जानें स्टेप बाई स्टेप कैसे चेक करें रिजल्ट

नई दिल्ली: CUET UG परीक्षा के लिए देशभर में लगभग 15 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. इनमें से लगभग 12 लाख प्रतिभागियों ने परीक्षा में भाग लिया. आज इन सभी प्रतिभागियों का इंतजार खत्म हो सकता है. एनटीए आज किसी भी समय इस परीक्षा का रिजल्ट जारी कर सकता है. 

आज जैसे ही एनटीए सीयूईटी यूजी परीक्षा का रिजल्ट जारी करता है, तब आप cuet.samarth.ac.in वेबसाइट पर विजिट करके अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. 

इस तरह ऑनलाइन चेक करें अपना रिजल्ट

  • Step 1: सीयूईटी यूजी परीक्षा का रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले सीयूईटी की आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर विजिट करें. 

  • Step 2: इसके बाद आपको वेबसाइट पर एक 'CUET UG Result 2022 Link' डायरेक्ट लिंक दिखाई देगा.

  • Step 3: यहां पर आपको अपने एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड/जन्मतिथि के माध्यम से लॉग इन करना होगा. 

  • Step 4: इसके बाद आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा.

  • Step 5: आप इस रिजल्ट को प्रिंट अथवा डाउनलोड भी कर सकते हैं. 

विद्यार्थियों को एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार का मौका

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने छात्रों को केंद्रीय विश्वविदयालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) के आवेदन पत्र में अपना विवरण में ऑनलाइन संशोधन करने का मौका दिया है. इसके लिये सुधार खिड़की 13 सितंबर से खुल गई है और यह 15 सितंबर तक उपलब्ध रहेगी. 

एनटीए की वरिष्ठ निदेशक (परीक्षा) साधना पाराशर ने कहा, ‘‘ कुछ छात्रों ने एनटीए से आग्रह किया था कि उन्हें सीयूईटी-यूजी 2022 के आनलाइन आवेदन पत्र में सुधार करने का मौका दिया जाए . इस आग्रह को देखते हुए यह फैसला किया गया कि छात्रों को आवेदन पत्र के विवरण में सुधार करने का एक और मौका दिया जाए. ’’ 

आवेदन पत्र में छात्र अपने नाम, माता और पिता के नाम, जन्मतिथि, लिंग, श्रेणी, विश्वविद्यालयों के विकल्प आदि में सुधार कर सकते हैं .

यह भी पढ़िए: प्राइमरी स्कूलों में मिलेगा सुबह का नाश्ता, इस बड़े राज्य में हुई शुरुआत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़