52 साल के अरविंद केजरीवाल ने करवाया कोरोना वैक्सीनेशन, क्या तोड़ा कोई नियम?

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने साठ की उम्र का आंकड़ा पार किए बगैर कराया वैक्सीनेशन, क्या तोड़ा कोई नियम?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 4, 2021, 07:10 PM IST
  • 52 वर्षीय केजरीवाल कई साल से हैं शुगर से पाड़ित.
  • गंभीर बीमारियों का सामना कर रहे लोग करवा सकते हैं वैक्सीनेशन.
52 साल के अरविंद केजरीवाल ने करवाया कोरोना वैक्सीनेशन, क्या तोड़ा कोई नियम?

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने जब से कोरोना का टीका लगवाया है उसके बाद नेताओं के बीच वैक्सीनेशन कराने की होड़ सी मच गई है. भाजपा और उसके सहयोगी दल के बड़े नेता तो टीका लगवा रहे हैं लेकिन शरद पवार, फारूख अब्दुल्लाह और अरविंद केजरीवाल जैसे नेता भी टीका लगवा चुके हैं. 

1 मार्च को टीकाकरण के दूसरे दौर की शुरुआत पीएम मोदी को इन्जेक्शन लगाने के साथ हुई. पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा कोरोना वॉरियर्स माने गए प्रशासनिक, पुलिस और सैन्य महकमे के लोगों का टीकाकरण किया गया था. लेकिन दूसरे दौर में विशेष रूप से 60 या उससे ज्यादा उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को टीका लगाया जाना है. ऐसे में जो भी नेता टीका लगवा रहे हैं उनमें से अधिकांश उम्र के इस पड़ाव को पार कर चुके हैं. उम्र की गणना एक जनवरी 2022 के हिसाब से की जा रही है. 

ऐसे में दिल्ली के 52 वर्षीय मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने माता-पिता के साथ दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल(एलएनजेपी) में कोविड-19 का टीका लगवाया. ऐसे में सवाल उठना लाजिमी था कि उम्र के साठ पड़ाव पार किए बगैर केजरीवाल का टीका लगवाने का नंबर कैसे आ गया. लेकिन हकीकत यह है कि केजरीवाल ने ऐसा करके कोई नियम नहीं तोड़ा है. 

दूसरे चरण के टीकाकरण कार्यक्रम के दौरान 45 साल से 59 वर्ष तक की उम्र के उन लोगों को भी टीका लगवाने की छूट दी है जो किसी तरह की गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं. केजरीवाल को शुगर है और वो केंद्र सरकार द्वारा जारी किए नियमों के मुताबिक टीका लगवा सकते हैं. लेकिन ऐसे लोगों को टीका लगवाने के लिए इलाज कर रहे डॉक्टर या किसी मान्यता प्राप्त डॉक्टर द्वारा जारी किया गया सर्टीफिकेट दिखाना होगा. सरकार ने प्रमाणपत्र का फॉर्मेट भी जारी किया है. 

इन बीमारियों से जूझ रहे लोग लगवा सकते हैं टीका  
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दूसरे चरण के टीकाकरण के लिए उन 20 बीमारियों की लिस्ट जारी की है जिनसे ग्रस्त 45 से 59 वर्ष की आयु के लोग टीका लगवा सकते हैं. इनमें मुख्य रूप से डायबिटीज( शुगर), हाइपरटेंशन, ल्यूकेमिया, बोन मेरो, किडनी, लीवर और दिल की बीमारियां शामिल हैं. 

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन 
सरकार द्वारा टीकाकरण के लिए जारी किए गए कोविन ऐप्प के जरिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को आसान कर दिया गया है. इसके अलावा आरोग्य सेतु ऐप्प के जरिए भी अपॉइन्टमेंट कराया जा सकता है. जिन लोगों के पास मोबाइल फोन या स्मार्ट फोन नहीं है वो लोग वैक्सीनेशन सेंटर जाकर भी नामांकन करा सकते हैं. CoWIN की वेबसाइट cowin.gov.in. के माध्यम से भी कोरोना वायरस वैक्सीनेशन के लिए अपॉइंटमेंट किया जा सकता है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़