दिल्ली सरकार लाएगी पहली फूड ट्रक पॉलिसी, राजधानी की नाइट लाइफ को मिलेगी नई पहचान

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने राज्य की पहली फूड ट्रक पॉलिसी लाने का ऐलान किया है. इससे ना सिर्फ दिल्ली की नाइट लाइफ को एक नई पहचान मिलेगी, बल्कि अर्थव्यवस्था और रोजगार को बी बढ़ावा मिलेगा. 

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 16, 2022, 09:34 PM IST
  • दिल्ली में बनेगी राज्य की पहली फूड ट्रक पॉलिसी
  • राजधानी की नाइट लाइफ को मिलेगी नई पहचान
दिल्ली सरकार लाएगी पहली फूड ट्रक पॉलिसी, राजधानी की नाइट लाइफ को मिलेगी नई पहचान

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली को यहां की खान-पान की विवधता के लिए भी जाना जाता है. दिल्ली के कई सारे बाजारों और जगहों पर शाम और रात के वक्त खाने-पीने शौकीनों की अच्छी खासी भीड़ देखी जा सकती है. दिल्ली के इसी मिजाज को अब और गाढ़ा रंग देने के लिए दिल्ली सरकार राज्य की पहली फूड ट्रक पॉलिसी लाने जा रही है. 

दिल्ली में पहली फूड ट्रक पॉलिसी

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने राज्य की पहली फूड ट्रक पॉलिसी लाने का ऐलान किया है. इससे ना सिर्फ दिल्ली की नाइट लाइफ को एक नई पहचान मिलेगी, बल्कि अर्थव्यवस्था और रोजगार को बी बढ़ावा मिलेगा. सरकार की एजेंसीज द्वारा इस पॉलिसी को मूर्त रूप देने की दिशा में काम किया जा रहा है. 

जल्द सामने आएगी फूड ट्रक पॉलिसी

मंगलवार को इस विषय की समीक्षा बैठक में अधिकारियों ने वित्तमंत्री मनीष सिसोदिया को जानकारी दी कि स्टेकहोल्डर्स से बातें करने व अन्य देशों के फूड-ट्रक मॉडलों को स्टडी करने के बाद फूड सेफ्टी व हाइजीन का ध्यान रखते हुए दिल्ली के लिए पहली फूड-ट्रक पॉलिसी बनाई जा रही है. यह लगभग बनकर तैयार है और जल्द ही इस पॉलिसी की घोषणा की जाएगी. 

सिसोदिया ने कही ये बात

इस मौके पर वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि इन सभी प्रोजेक्ट्स के माध्यम से दिल्ली सरकार का उद्देश्य दिल्ली की अर्थव्यवस्था को गति देनी है और बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर तैयार करने है. उन्होंने कहा कि सरकार के इन प्रोजेक्ट्स से न केवल व्यापारियों का व्यापार बढ़ेगा, बल्कि दिल्ली के बाजारों को वैश्विक पहचान मिलेगी, देश विदेश से लोग फेस्टिवल में शामिल होने के लिए दिल्ली में आयेंगे जिससे पर्यटन को बढ़ावा, नागरिकों को खरीददारी करने का शानदार अनुभव मिलेगा. 

उन्होंने आगे कहा कि इस पॉलिसी से दिल्ली का नाईट-कल्चर वाइब्रेंट बनेगा. फूड ट्रक से जुड़ा व्यवसाय भारत के लिए नया नहीं है, लेकिन देश के किसी भी राज्य ने इस व्यवसाय को सुव्यवस्थित करने और इस क्षेत्र में रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के लिए कोई पॉलिसी नहीं बनाई है. इस दिशा में दिल्ली फूड ट्रक पॉलिसी लाने वाला देश का पहला राज्य बनेगा. 

यह भी पढ़ें: Uber ने 45 किमी के लिए वसूला 150 KM के बराबर किराया, यात्री को देने पड़े इतने हजार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़